Saturday , September 21 2024

विदेशी छात्रों के लिए अलग छात्रावास बनाएगा आईपीयू…

विदेशी छात्रों के लिए अलग छात्रावास बनाएगा आईपीयू…

नई दिल्ली, 04 अप्रैल । गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय विदेशी छात्रों के लिए अलग से छात्रावास बनाएगा। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.महेश वर्मा ने विदेशी छात्रों के दाखिला विवरणिका जारी करने के दौरान ये बात कही। यह आयोजन आईपीयू के द्वारका कैंपस में किया गया था। उन्होंने कहा कि विदेशी छात्रों की विश्वविद्यालय में बढ़ती संख्या को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया जा रहा है।

विश्वविद्यालय के कुलसचिव शैलेंद्र सिंह परिहार ने कहा कि जितने तरह के पाठ्यक्रम यह विश्वविद्यालय चला रहा है शायद ही इतने पाठ्यक्रम किसी विश्वविद्यालय में उपलब्ध हों। बिना किसी प्रवेश परीक्षा के विभिन्न पाठ्यक्रम में अतिरिक्त 15 फीसदी सीटें विदेशी छात्रों के लिए निर्धारित हैं। विश्वविद्यालय के विदेशी मामलों की निदेशक प्रो. विजिता सिंह अग्रवाल ने बताया कि विश्वविद्यालय के सभी स्कूलों औ

र स्पेशलाइज्ड सेंटर्स में 15 फीसदी सीटें विदेशी छात्रों के लिए निर्धारित हैं। केवल यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ आर्किटेक्ट एंड प्लानिंग में इनके लिए अलग से सीटें नहीं हैं। इससे संबंधित आवेदन का फॉर्म यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.ipu.ac.in//intaff.php से डाउनलोड किया जा सकता है। भरे हुए आवेदन फॉर्म 30 जून तक यूनिवर्सिटी की विदेशी मामलों के निदेशालय में ऑनलाइन और ऑफलाइन जमा किए जा सकते हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट