Saturday , September 21 2024

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे अमेरिका, दोनों देशों के बीच अगले हफ्ते होगी टू प्लस टू वार्ता….

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर जाएंगे अमेरिका, दोनों देशों के बीच अगले हफ्ते होगी टू प्लस टू वार्ता….

नई दिल्ली, । भारत और अमेरिका के बीच टू प्लस टू वार्ता होनी है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि विदेश मंत्री डाक्टर एस जयशंकर इसी महीने के 11 से 12 अप्रैल को अमेरिका का दौरा करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री चौथी भारत-अमेरिका मंत्रिस्तरीय 2+2 वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। यह वार्ता 11 अप्रैल को वाशिंगटन डीसी में होगी। इस दौरान विदेश मंत्री अपने अमेरिकी समकक्ष सचिव एंटनी ब्लिंकेन से भी अलग से मुलाकात करेंगे। भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए विदेश मंत्री का अमेरिकी प्रशासन के वरिष्ठ सदस्यों से भी मिलने का कार्यक्रम है। गुरूवार को प्रेस कांफ्रेस करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने पाकिस्तान के राजनीतिक घटनाक्रम पर कहा कि यह उनका आंतरिक मामला है, वास्तव में मुझे अभी कोई टिप्पणी नहीं करनी है। हम घटनाक्रम देख रहे हैं लेकिन हम आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करते हैं।

श्रीलंका के आर्थिक संकट पर बोलेत हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के बीच साझा संबंध सभ्यता मूल्यों और हमारे लोगों की आकांक्षाओं में निहित हैं, हाल के महीनों में समानता और रुचि पर आधारित हमारे सहयोग को मजबूत किया गया है। हम हाल के घटनाक्रम को इसी परिप्रेक्ष्य में देखते हैं। हम श्रीलंका के करीबी दोस्त हैं। आर्थिक स्थितियों के साथ-साथ अन्य विकास भी हुए हैं। हमने पिछले 2-3 महीनों के दौरान लगभग 2.5 अरब (बिलियन) अमेरिकी डालर की सहायता प्रदान की है, इसमें ईंधन और भोजन के लिए ऋण सुविधाएं शामिल हैं जिनकी सबसे अधिक आवश्यकता है। यमन संघर्ष पर बोलते हुए अरिंदम बागची ने कहा कि हम 2 अप्रैल से यमन संघर्ष में 2 महीने के युद्धविराम की घोषणा का स्वागत करते हैं। हमें उम्मीद है कि यह समझौता एक व्यापक युद्धविराम की ओर ले जाएगा और 8 साल के लंबे संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक समावेशी राजनीतिक प्रक्रिया की दिशा में सकारात्मक गति का निर्माण करेगा।

सियासी मीयार की रिपोर्ट