Saturday , September 21 2024

सीआरपीएफ के बेहतरीन कार्य करने के चलते कश्मीर घाटी में उमड़ रहे हैं पर्यटक : गृह सचिव…

सीआरपीएफ के बेहतरीन कार्य करने के चलते कश्मीर घाटी में उमड़ रहे हैं पर्यटक : गृह सचिव…

नई दिल्ली, । केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने जम्मू कश्मीर में कई कट्टर आतंकवादियों को मार गिराने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) कर्मियों की शनिवार को सराहना की। उन्होंने कहा कि सुरक्षा सुनिश्चित होने के चलते ही कश्मीर घाटी में पर्यटक उमड़ रहे हैं।

सीआरपीएफ के ‘शौर्य दिवस’ कार्यक्रम में यहां मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए भल्ला ने कहा कि अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को अगस्त 2019 में समाप्त किये जाने के बाद कश्मीर में बड़े पैमाने पर हिंसा होने की आशंका थी, लेकिन जम्मू कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने अच्छा तालमेल दिखाया तथा काफी हद तक हिंसा रोक दी। उन्होंने कहा, ‘‘भारत की एकता सुनिश्चित करने में…जम्मू कश्मीर में पिछले कई वर्षों से सीआरपीएफ ने बड़ी भूमिका निभाई है। कई आतंकी मारे गये हैं और भारी मात्रा में हथियार एवं गोलाबारूद बरामद किये गये हैं।’’

भल्ला ने कहा कि यह सीआरपीएफ जवानों की कड़ी मेहनत का परिणाम है कि कई पर्यटक कश्मीर की यात्रा कर रहे हैं और केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा की भावना है। उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि सीआरपीएफ कर्मी कश्मीर में वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए अच्छी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। यह यात्रा जून में शुरू होने की उम्मीद है। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान 97 कर्मियों को वीरता पदक प्रदान किये, जबकि एक कर्मी को मरणोपरांत पदक से सम्मानित किया।

सियासी मीयार की रिपोर्ट