Saturday , September 21 2024

केरल में फसल खराब होने के बाद किसान ने आत्महत्या की..

केरल में फसल खराब होने के बाद किसान ने आत्महत्या की..

तिरुवल्ला (केरल), 11 अप्रैल। केरल के तिरुवल्ला जिले में बेमौसम बारिश के बाद धान की फसल बर्बाद हो जाने के कारण 49 वर्षीय किसान ने सोमवार को कथित तौर पर आत्महत्या कर ली।

पुलिस ने बताया कि राजीव, निरानाम में अपने खेत के पास एक पेड़ से लटके पाए गए। पीड़ित परिवार के सदस्यों के अनुसार, हाल में हुई बारिश के कारण आठ एकड़ जमीन पर लगाई गई धान की फसल खराब हो जाने से राजीव परेशान थे।

उन्होंने कहा कि राजीव आर्थिक परेशानियों से भी जूझ रहे थे क्योंकि उन्होंने खेती के लिए एक बैंक से ऋण लिया था। पुलिस ने कहा कि जांच जारी है और प्रथम दृष्टया यह आत्महत्या का मामला प्रतीत होता है।

राज्य के कृषि मंत्री पी प्रसाद ने इस घटना को ‘पीड़ादायक’ करार देते हुए कहा कि केरल जैसे राज्य में ऐसा नहीं होना चाहिए था। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राज्य में गर्मी के मौसम में होने वाली बारिश तेज हो गई है। इस तरह की घटनाएं जलवायु परिवर्तन के कारण हो रही हैं, जो ज्यादातर किसानों को प्रभावित करती हैं। लेकिन, इसके कारण किसी व्यक्ति को आत्महत्या नहीं करनी चाहिए।’’

मंत्री ने कहा कि किसानों को फसल का नुकसान होते ही तत्काल मुआवजा देने के लिए कदम उठाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सरकार कृषि क्षेत्र को हर संभव सहायता प्रदान कर रही है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट