Saturday , September 21 2024

फतेहपुर की चर्च में धर्मांतरण मामले में पादरी समेत 26 लोग गिरफ्तार, 55 के खिलाफ दर्ज है मुकदमा…

फतेहपुर की चर्च में धर्मांतरण मामले में पादरी समेत 26 लोग गिरफ्तार, 55 के खिलाफ दर्ज है मुकदमा…

फतेहपुर, 16 अप्रैल। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में कथिततौर पर डरा धमकाकर धर्मांतरण के मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है। यह चर्च में चंगाई सभा की आड़ में हिंदुओं का धर्मांतरण करवाया जा रहा था। पुलिस ने इस मामले में चर्च के पादरी समेत 55 आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। यह मुकदमा आईपीसी की धारा 153-ए, 506, 420, 468 व 3/5 उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश 2020 के तहत केस दर्ज किया है।

इस पूरे मामले में धर्मांतरण के आरोपी पादरी समेत 26 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। इसी के साथ बाकी आरोपियों की तलाश में पुलिस की ओर से छापेमारी जारी है। मामले में सीओ सिटी दिनेश चंद्र मिश्र ने जानकारी दी कि 15 अप्रैल 2022 को थाना कोतवाली में मुकदमा दर्ज करवाया गया था। अवैध धर्मांतरण के इस मामले में अभी तक 26 आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है।

थाना कोतवाली क्षेत्र के हरिहरगंज स्थित चर्च से ये वारदात सामने आई। आरोप है कि धर्म परिवर्तन का ये मामला उस दौरान सामने आया जब वीएचपी की ओर से चंगाई सभा की आड़ में धर्मांतरण का आरोप लगाया गया। वीएचपी ने आरोप लगाया कि चर्च में गरीब हिंदुओं का धर्मांतरण क्रिश्चियनिटी शिक्षा देकर करवाया जा रहा है। मामले में वीएचपी ने चर्च का घेराव भी किया था और जमकर बवाल काटा। फिलहाल पुलिस मामले को लेकर लगातार जांच में जुटी हुई है। 26 आरोपियों की गिरफ्तारी के साथ ही अन्य की तलाश में लगातार छापेमारी की जा रही है। मामले में वीएचपी की ओर से दबाव के बाद पुलिस एक्शन के मूड में नजर आ रही है।

सियासी मियार की रिपोर्ट