Saturday , September 21 2024

कुमाराकोम तट किनारे बसी खूबसूरती….

कुमाराकोम तट किनारे बसी खूबसूरती….

कुमाराकोम केरल का बेहद हसीन पर्यटन स्थल है। वेमबनाद झील के पूर्वी ओर स्थित कुमाराकोम बर्ड सेंचुरी 14 एकड़ में फैला विस्तृत क्षेत्र है। इस सेंचुरी में विभिन्न प्रजातियों के पक्षी देखे जा सकते हैं। साइबेरियन स्टॉर्क की तरह अन्य कई प्रवासी पक्षी भी यहां रहते हैं। कुमाराकोम की खूबसूरती को निखारने और महसूस करने में इस सेंचुरी का दूसरा कोई सानी नहीं।

क्रूज

थ्रिलिंग अनुभव चाहिए तो यहां के क्रूज की सवारी से बेहतरीन और कुछ नहीं हो सकता। पानी के विभिन्न खूबसूरत रंग और आसपास की हरियाली आगंतुकों के दिल और दिमाग पर अमिट छाप छोड़ने में कामयाब है। नौका प्रतियोगिता, हाउसबोट क्रूज, फिशिंग जैसे कई यादगार पल आपके जीवन में शामिल होंगे।

वेमबनाद लेक

यह झील यहां की सबसे बेहतरीन पिकनिक स्पॉट है, जहां आप रिलैक्स करने के साथ ही खूब सारी मस्ती भी कर सकती हैं। यहां पानी को महसूसना सूदिंग इफेक्ट देगा, हरियाली की छांव में बैठना और निहारना आंखों को सुकून प्रदान करेगा। वरिष्ठ जन जहां लेक के किनारे बैठकर किताबें पढ़ सकते हैं, बातें कर सकते हैं, वहीं युवा फिशिंग या बोटिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

अरूविक्कुझी वॉटरफॉल्स

कुमाराकोम में प्रकृति बेजोड़ रूप में सामने आती है। लेक की ह्यूबसूरती और पक्षियों की चहचहाहट के अलावा यहां पर्यटक बेहद हसीन वॉटरफॉल्स का लुत्फ उठा सकते हैं। कोट्टयम शहर से अरूविक्कुझी वॉटरफॉल्स करीब 18 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। 100 फीट की ऊंचाई से गिरते पानी के झरने को देखना एक अदभुत अहसास है, जिसे शब्दों में बयान करना शायद आसान नहीं है।

पथिरामनाल

वेमबनाद लेक के समीप ही यह जगह है। पथिरामनाल को सैंड्स ऑफ नाइट भी कहा जाता है। यह एक छोटा आईलैंड है, जहां पानी के रास्ते आसानी से पहुंचा जा सकता है। इस आईलैंड तक पहुंचना भी एक सुखद और रोमांचक यात्रा से कम नहीं। लेक के दोनों ओर की खूबसूरती नौके की इस यात्रा में और निखरकर सामने आती है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट