Saturday , September 21 2024

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स से बचने के लिए नये दिशानिर्देश, संक्रमितों को दूरी बनाने की सलाह..

ब्रिटेन में मंकीपॉक्स से बचने के लिए नये दिशानिर्देश, संक्रमितों को दूरी बनाने की सलाह..

लंदन, 31 मई । ब्रिटेन में स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को ताजा दिशानिर्देशों में कहा कि जिस किसी व्यक्ति में लक्षण दिखाई दे रहे हैं, उसे संबंध बनाने से दूर रहना चाहिए ताकि मंकीपॉक्स के संक्रमण पर रोक लगाई जा सके। इसमें एहतियात के तौर पर संक्रमण के बाद आठ सप्ताह तक कंडोम का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

देश में इस हफ्ते इस संक्रमण के 71 नये मामले मिलने के बाद ब्रिटेन स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) ने स्कॉटलैंड, उत्तरी आयरलैंड और वेल्स के प्रशासन के साथ मिलकर यह दिशानिर्देश जारी किया है। ब्रिटेन में मंकीपॉक्स से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 179 हो गई है।

दिशानिर्देश में मंकीपॉक्स वाले लोगों से आग्रह किया गया है कि जब तक उनके घाव ठीक न हो जाएं, तब तक वे दूसरों के साथ निकट संपर्क में आने से बचें। वेल्स में जन स्वास्थ्य संरक्षण निदेशक, भारतीय मूल के डॉ गिरि शंकर ने कहा, ‘‘हम लोगों को आश्वस्त कर रहे हैं कि आम तौर पर मंकीपॉक्स आसानी से नहीं फैलता है, इसलिए आम जनता को इससे कम खतरा है।’’

जांच में जिन लोगों के मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उनके करीबी संपर्क में रहने वाले लोगों को 21 दिनों के लिए घर पर अलग-थलग रहने के लिए कहा गया है। ऐसे लोगों को सलाह दी गई है कि वे किसी भी नये चकत्ते या घाव पर नजर रखें, जो उनके शरीर के किसी भी हिस्से पर धब्बे, अल्सर या छाले की तरह दिखाई दे सकते हैं।

ताजा दिशानिर्देश में कहा गया है कि वर्तमान में इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मंकीपॉक्स ‘यौन द्रव्य’ के माध्यम से फैल सकता है, लेकिन जिन लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है उन्हें एहतियात के तौर पर संक्रमण होने के बाद आठ सप्ताह तक कंडोम का उपयोग करने की सलाह दी गई है। यूकेएचएसए ने कहा कि हालांकि यह सलाह सभी पर लागू होती है, लेकिन अब तक संक्रमण के अधिकांश मामले समलैंगिक और उभयलिंगी पुरुषों में मिले हैं।

सियासी मीयर की रिपोर्ट