Sunday , September 22 2024

अटल इनोवेशन मिशन और फंडिंग शो हॉर्सेस स्टेबल का जूनियर सीजन शुरू..

अटल इनोवेशन मिशन और फंडिंग शो हॉर्सेस स्टेबल का जूनियर सीजन शुरू..

नई दिल्ली, 10 जून मेधावी उद्यमी प्रतिभाओं की छिपी हुई क्षमता का दोहन करने वाले शो ‘हॉर्सेस स्टेबल’ ने पहले तीन सीजन की सफलता के बाद नीति आयाेग के अटल इनोवेशन मिशन के सहयोग से ‘जूनियर सीजन’ शुरू करने की घोषणा की है। ‘हॉर्सेस स्टेबल-जूनियर’ युवा उद्यमियों पर ध्यान केंद्रित करता है तथा उभरते हुए युवा स्टार्ट-अप उद्यमियों को अपने अनूठे विचार सामने रखने और हॉर्सेस के एक अनुभवी पैनल से अपने भविष्य के व्यावसायिक उपक्रमों के लिए मार्गदर्शन और अनुदान प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

इसके शुभारंभ के मौके पर नीति आयाेग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा, “अटल इनोवेशन मिशन जूनियर कैटेगरी को लॉन्च करने वाले सुनील शेट्टी और प्रशांत अग्रवाल के विजन से जुड़कर उत्साहित है, जो विकासमान प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करेगा और भारत की तरक्की और विकास को आगे बढ़ाएगा, क्योंकि यह अटल इनाेवेशन मिशन के उद्देश्यों के अनुरूप है। यह विजन ‘मेक इन इंडिया’ की अवधारणा को भी पुष्ट करता है, जो अगली पीढ़ियों को संवारने और उनकी परवरिश करने को बढ़ावा ही देगा।”

अटल इनोवेशन मिशन के मिशन निदेशक डॉ. चिंतन वैष्णव ने कहा, “हॉर्सेस स्टेबल जूनियर भारत के नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र के सफर में स्कूल स्तर का एक महत्वपूर्ण कदम है। हमने अटल टिंकरिंग लैब्स के छात्रों से बड़े पैमाने पर उद्यमिता उभरती देखी है, जिसमें दस साल से कम उम्र के छात्र भी किसी न किसी स्टार्ट-अप के मालिक होते हैं और इनमें से कई छात्र अपनी किशोरावस्था तक पहुंचते-पहुंचते अपना दूसरा या तीसरा स्टार्ट-अप खड़ा कर लेते हैं। हॉर्सेस स्टेबल जूनियर भारत के सभी स्कूलों और छात्रों को एक प्लेटफॉर्म प्रदान करके एटीएल्स से कहीं आगे निकल जाता है। आज के लॉन्च के साथ मैं यह जानने को बेहद उत्सुक हूं कि हमारे सबसे कम उम्र के नागरिक अपने देश को आगे ले जाने में किस तरह की दिलचस्पी दिखा रहे हैं।”

बिना किसी पटकथा वाले नॉन-फिक्शन शो हॉर्सेस स्टेबल की रचना और संकल्पना हॉर्सेस प्रोडक्शंस प्राइवेट लिमिटेड (हॉर्सेस स्टेबल शो का प्रोडक्शन हाउस) के ग्रुप सीईओ प्रशांत अग्रवाल द्वारा उद्यमी और अभिनेता सुनील शेट्टी की मेंटरशिप के तहत की गई है। यह फ्लैगशिप सीरीज अटल इनोवेशन मिशन द्वारा समर्थित है, जो देश में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने वाली नीति आयोग की प्रमुख पहल है। भारत के सबसे बड़े बिजनेस फंडिंग शो माने जाने वाले हॉर्सेस स्टेबल ने अपना जूनियर सीजन लॉन्च करने के साथ युवाओं को उद्यमशीलता का सफर शुरू करने की संस्कृति को बढ़ावा दिया है और उनके कारोबारी नुस्खों को बेहतर बनाने के लिए एक मजबूत मंच प्रदान कर रहा है। शो के लिए आवेदन की प्रक्रिया हॉर्सेस स्टेबल की आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू हो चुकी है। आवेदक की उम्र 10 से 17 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सियासी मीयर की रिपोर्ट