Sunday , September 22 2024

इमरान की रैलियां के खिलाफ एंटी-टेरर कोर्ट का एक्शन, 17 पीटीआई नेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी..

इमरान की रैलियां के खिलाफ एंटी-टेरर कोर्ट का एक्शन, 17 पीटीआई नेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी..

इस्लामाबाद, 10 जून पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की आतंकवाद निरोधी अदालत ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी के 17 नेताओं के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने ट्वीट करके पूछा, “सरकार ने पाकिस्तान को पुलिस राज्य बना दिया है। उन्होंने पहले आतंकवाद के लिए राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों पर मुकदमा चलाया और अब 17 पीटीआई नेताओं के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। अगर आयातित सरकार आतंकवाद के मामले बना रही है, तो क्या लोग भूल जाएंगे कि आटा कितना महंगा हो गया है?”

इस्लामाबाद पुलिस ने 27 मई को पीटीआई के अध्यक्ष खान और पार्टी नेता असद उमर, असद कैसर सहित करीब 150 लोगों के खिलाफ 25 मई को मार्च के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में आगजनी और तोड़फोड के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की। न्यायाधीश ने पीटीआई नेता को 25 जून तक अग्रिम जमानत देने के साथ ही मामले को इस्लामाबाद के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश के पास भेज दिया। पीएचसी ने खान को 25 जून से पहले इस्लामाबाद के सत्र न्यायालय में पेश होने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि इमरान खान को इस साल अप्रैल में अविश्वास प्रस्ताव के जरिए प्रधानमंत्री पद से हटा दिया गया था।

‘पाकिस्तान के इतिहास में सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन’ की चेतावनी

इमरान खान ने इस सप्ताह कहा था कि वह अगले कुछ दिनों के भीतर “पाकिस्तान के इतिहास में सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन” की तारीख का ऐलान करेंगे। खान ने कहा कि हमें अगले चरण में सच्ची आजादी के अपने अभियान के लिए पूरी तरह से जाना होगा। मैं अगले कुछ दिनों में एक तारीख दूंगा। इस्लामाबाद में पीटीआई की राष्ट्रीय परिषद की बैठक को संबोधित करते हुए खान ने कहा कि उनकी पार्टी अपने वकीलों से परामर्श कर रही है, लेकिन पार्टी कार्यकर्ताओं से तैयार रहने का आह्वान किया और कहा कि यह देश के इतिहास में सबसे बड़ा विरोध होगा। यह हमारा अधिकार है।

सत्ता से निष्कासन के बाद खान ने की कई रैलियां

सत्ता से अपने निष्कासन के बाद खान कई रैलियां कर रहे हैं और इसके पीछे विदेशी साजिश के आरोप लगा रहे हैं। साथ ही वह शहबाज शरीफ की सरकार को एक “चयनित सरकार” बता रहे हैं। हाल ही में एक रैली के दौरान पीटीआई प्रमुख ने यहां तक ​​​​कहा कि अगर पाकिस्तान सही फैसले नहीं लेता है तो देश तीन हिस्सों में टूट सकता है। खान के इस बयान पर एक्सपर्ट्स ने गहरी नाराजगी और चिंता जताई है। पाकिस्तान के विश्लेषक जाहिद हुसैन ने कहा कि पूर्व प्रधान मंत्री के इस तरह के लापरवाह बयान उनके इरादों के बारे में गंभीर चिंता पैदा करते हैं।

सियासी मीयर की रिपोर्ट