Sunday , September 22 2024

मॉनसून सत्रः लोकसभा में नहीं हुआ कामकाज, बैठक बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित..

मॉनसून सत्रः लोकसभा में नहीं हुआ कामकाज, बैठक बुधवार 11 बजे तक के लिए स्थगित..

नई दिल्ली, 19 जुलाई । संसद के मॉनसून सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को लोकसभा में विपक्षी हंगामें के कारण कोई कामकाज न हो सका और बैठक सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।

एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 2 बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रमुक और अन्य विपक्षी सदस्य मूल्य वृद्धि और कुछ नई वस्तुओं पर जीएसटी लगाने के विरोध में तख्तियां लेकर आसन के समीप आ गए। पीठासीन अधिकारी किरीट प्रेमजीभाई सोलंकी ने शोरगुल के बीच महत्वपूर्ण दस्तावेज सदन के पटल पर रखने की कार्यवाही पूरी कराई। तत्पश्चात, सदन में हंगामा बढ़ता देख उन्होंने बैठक बुधवार को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

इससे पहले, सुबह 11 बजे अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन में प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू की। इसी बीच कांग्रेस समेत कई अन्य विपक्षी दल के सदस्य महंगाई के मुद्दे को लेकर सदन में नारेबाजी करने लगे। अध्यक्ष बिरला ने सदस्यों को सदन में शांति बनाए रखने की अपील की, किंतु विपक्षी सदस्यों ने इसे अनसुना करते हुए नारेबाजी जारी रखी।

बिरला ने कहा कि पिछले सत्र में सदन में महंगाई के मुद्दे पर चर्चा कराई गई थी, उस वक्त विपक्षी सदस्यों ने उस पर चर्चा नही की। उन्होंने सदस्यों से प्रश्नकाल की कार्यवाही पूरी होने देने का आग्रह किया। किंतु, विपक्षी सदस्यों की नारेबाजी जारी रही। सदन में हंगामा बढ़ता देख बिरला ने बैठक भोजनावकाश 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट