Sunday , September 22 2024

उद्यमियों ने आईजीएल के सामने रखा जनरेटर को छूट देने का प्रस्ताव..

उद्यमियों ने आईजीएल के सामने रखा जनरेटर को छूट देने का प्रस्ताव..

गाजियाबाद, 04 अक्टूबर। औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने आईजीएल के साथ हुई बैठक में पीएनजी के कनेक्शन में तेजी लाने की मांग की। वहीं उद्यमियों ने 100 केवीए तक के जनरेटर पर छूट देने की मांग की। जिला उद्योग केंद्र के उपायुक्त से ग्रेप की अवधि में कम से कम 2 घंटे तक रोजाना जनरेटर में छूट दिलाने के लिए प्रस्ताव रखा।

मेरठ रोड औद्योगिक क्षेत्र स्थित जिला उद्योग केंद्र के कार्यालय में औद्योगिक संगठनों एवं इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के पदाधिकारियों की बैठक सोमवार शाम को हुई। उद्योग केंद्र के उपायुक्त श्रीनाथ पासवान की अध्यक्षता में हुई बैठक में उद्यमियों ने एक अक्टूबर से लागू ग्रेप को लेकर विचार रखें और सुझाव भी दिए। औद्योगिक संगठन के पदाधिकारियों ने गैस लिमिटेड कंपनी के पदाधिकारियों से पीएनजी के कनेक्शन देने में तेजी लाने की मांग की। औद्योगिक क्षेत्रों में उद्यमियों द्वारा आवेदन के एक माह बाद भी पीएनजी का कनेक्शन नहीं दिया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जनपद में कई निजी फ्रीहोल्ड औद्योगिक क्षेत्र है जहां पर पाइपलाइन ही नहीं बिछाई गई है। उन उद्योगों में पीएनजी का कनेक्शन कैसे लिया जाए।

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष राकेश अनेजा ने कहा कि ग्रेप लागू होने की अवधि में 40 दिनों तक वैकल्पिक इंधन के रूप में जनरेटर का इस्तेमाल करने की छूट दी जाए क्योंकि जनपद में सूक्ष्म और लघु उद्योगों की संख्या भी हजारों में है। इन उद्यमियों के लिए पीएनजी का इस्तेमाल करने एवं जनरेटर को पीएनजी से संचालित करने में लाखों-करोड़ों रुपए का खर्च आएगा,जो कि अभी संभव नहीं है।

औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों ने इस संबंध में उपायुक्त श्रीनाथ पासवान को एक मांग पत्र दिया। जिसमें कहा गया कि ग्रेप लागू होने तक सूक्ष्म एवं लघु उद्योगों में बिजली गुल होने पर जनरेटर चलाने की अनुमति दी जाए। बैठक में गाजियाबाद इंडस्ट्रीज फेडरेशन के अध्यक्ष अरुण शर्मा, बुलंदशहर रोड औद्योगिक क्षेत्र के महामंत्री राजीव अरोड़ा, इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश अनेजा समेत दर्जनों उद्यमी मौजूद रहे।

सियासी मियार की रिपोर्ट