Sunday , September 22 2024

करीम बेनजेमा और एलेक्सिया पुतेलास ने बेलोन डिओर पुरस्कार जीते..

करीम बेनजेमा और एलेक्सिया पुतेलास ने बेलोन डिओर पुरस्कार जीते..

पेरिस, 18 अक्टूबर । रीयाल मैड्रिड के साथ पिछले सत्र में चैंपियन्स लीग और स्पेनिश लीग खिताब जीतने के दौरान शानदार प्रदर्शन करने वाले स्टार फुटबॉलर करीम बेनजेमा ने पहली बार पुरुष वर्ग का बेलोर डिओर खिताब जीता। स्पेन की एलेक्सिया पुतेलास ने बार्सीलोना की ओर से एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए सोमवार को लगातार दूसरे साल महिलाओं की ट्रॉफी जीती।

पिछला सत्र मैड्रिड की ओर से बेनजेमा का सर्वश्रेष्ठ रहा। वह चैंपियन्स लीग और स्पेनिश लीग दोनों में शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने मैड्रिड के लिए 44 गोल दागे जिसमें से 15 गोल उन्होंने यूरोप की शीर्ष क्लब प्रतियोगिता चैंपियन्स लीग में किए। उन्होंने क्लब की ओर से सबसे अधिक गोल दागने वालों की सूची में दूसरे स्थान पर मौजूद राल गोंजालेज की बराबरी की। टीम की ओर से सबसे अधिक गोल दागने का रिकॉर्ड दिग्गज खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम दर्ज है।

चौंतीस साल के बेनजेमा पहली बार 1956 में दिए गए इस पुरस्कार को हासिल करने वाले स्टेनली मैथ्यूज के बाद सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं।

बेनजेमा ने कहा, ‘‘मेरे लिए उम्र सिर्फ एक संख्या है। खिलाड़ी अब अधिक समय तक खेलते हैं और मेरे अंदर अब भी खेलने की इच्छा शक्ति है। इसी इच्छा शक्ति के कारण ही मैंने कभी हार नहीं मानी।’’

बेनजेमा ने इस पुरस्कार की दौड़ में सादियो माने और मैनचेस्टर सिटी के केविन डि ब्रून को पछाड़ा। माने पिछले सत्र में लीवरपूल की ओर से खेले थे लेकिन इस सत्र के लिए बायर्न म्यूनिख के साथ जुड़े।

पहली बार बेलोन डिओर पुरस्कार पिछले सत्र की उपलब्धियों के आधार पर दिया गया। इससे पहले कैलेंडर वर्ष में प्रदर्शन के आधार पर यह पुरस्कार दिया जाता था।

यह पुरस्कार फ्रांस की फुटबॉल मैग्जीन बेलोन डिओर देती है। पुरुष वर्ग में यह पुरस्कार 66 वर्षों से दिया जा रहा है। महिलाओं की ट्रॉफी की शुरुआत 2018 में हुई लेकिन 2020 में महामारी के कारण इसे रद्द कर दिया गया।

दूसरी तरफ एलेक्सिया ने पिछले सत्र में 42 गोल दागे जबकि 22 गोल करने में मदद की। वह दूसरी बार यह पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं।

एलेक्सिया ने बार्सीलोना के साथ पिछले सत्र में स्पेनिश लीग का खिताब जीता जबकि उनकी टीम चैंपियन्स लीग के फाइनल में पहुंची। बाएं पैर के घुटने में चोट के कारण वह जुलाई से फुटबॉल से दूर हैं।

एलेक्सिया ने इस पुरस्कार की दौड़ में आर्सेनल की बेन मीड और चेल्सी की सैम केर को पछाड़ा।

सर्वश्रेष्ठ अंडर-21 खिलाड़ी की कोपा ट्रॉफी बार्सीलोना के 18 साल के मिडफील्डर गोवी को दी गई। साल के सर्वश्रेष्ठ स्ट्राइकर की गर्ड म्यूलर ट्रॉफी रॉबर्ट लेवानदोवस्की को मिली।

रीयाल मैड्रिड के थिबोट कोर्टोइस को सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर चुना गया।

सियासी मीयार की रिपोर्ट