Sunday , September 22 2024

स्कॉटलैंड के बल्लेबाज कैलम मैकलियोड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास.

स्कॉटलैंड के बल्लेबाज कैलम मैकलियोड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास.

नई दिल्ली, 05 नवंबर । स्कॉटलैंड के बल्लेबाज कैलम मैकलियोड ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। मैकलियोड ने 2007 में पदार्पण करने के बाद सभी प्रारूपों में स्कॉटलैंड के लिए 229 मैच खेले हैं।

मैकलियोड ने एक बयान में कहा, वर्ष 1999 में स्कॉटलैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैच को देखकर मुझे क्रिकेट खेलने की प्रेरणा मिली। यह मैच देखकर मुझे लगा कि मैं यही करना चाहता हूं और इसने मेरे अंदर एक आग जला दी और उसके बाद से स्कॉटलैंड के लिए खेलने के लिए मैं जो कुछ भी कर सकता था वह कर रहा था।

दाएं हाथ के बल्लेबाज मैकलियोड ने स्कॉटलैंड के लिए पांच विश्व कप में भाग लिया। जिसमें ऑस्ट्रेलिया में चल रहा टी-20 विश्व कप भी शामिल है। मैकलियोड ने 88 एकदिवसीय मैचों में दस शतकों सहित 3026 रन बनाए हैं। भले ही उन्होंने कनाडा और जिम्बाब्वे के खिलाफ कुछ मौकों पर 150 रन का स्कोर किया है, लेकिन 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ उनकी नाबाद 140 रनों की पारी ने उन्हें सुर्खियों में ला दिया। उस मैच में स्कॉटलैंड ने 371 रनों का बचाव करते हुए इंग्लैंड को 6 रन से हराया।

मैकलियोड ने कहा, ऑस्ट्रेलिया में इस विश्व कप से टीम के बाहर होने के बाद संन्यास लेना कठिन रहा है क्योंकि हम जो हासिल करना चाहते थे उसे हासिल नहीं कर सके, लेकिन मैं इस उम्मीद के साथ संन्यास ले रहा हूं कि वर्तमान टीम सही समर्थन और सही अवसरों के साथ, वास्तव में बहुत दूर जा सकती है और बहुतों को प्रेरित कर सकती है।

उन्होंने कहा, स्कॉटलैंड के साथ मेरा करियर शानदार रहा है। मैंने 229 मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है और अपने को बेहद भाग्यशाली महसूस करता हूं कि मैंने यह उपलब्धि हासिल की। यह कुछ ऐसा था जिसे मैंने कभी हल्के में नहीं लिया और यह एक बहुत बड़ा सम्मान और एक विशेषाधिकार था। मुझे ऐसा लगता है कि जब मैंने इस अद्भुत यात्रा की शुरुआत की थी, तब से अब तक मैं टीम को एक बेहतर जगह पर छोड़ रहा हूं।

स्कॉटलैंड के लिए मैकलियोड ने आखिरी मैच पिछले महीने जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था, जहां उन्होंने एक 25 रन बनाए थे। इस मैच में उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा था और टूर्नामेंट में शानदार शुरुआत के बावजूद वे सुपर 12 चरण में क्वालीफाई नहीं कर सके थे।

सियासी मीयर की रिपोर्ट