Sunday , September 22 2024

प्राथमिक विद्यालय लाटा में बाल शोध मेले का आयोजन, नन्हे-मुन्ने सितारों ने दिखाया दम.

प्राथमिक विद्यालय लाटा में बाल शोध मेले का आयोजन, नन्हे-मुन्ने सितारों ने दिखाया दम.

उत्तरकाशी, 13 नवंबर। प्रखंड भटवाड़ी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय लाटा में बाल शोध मेले का आयोजन किया गया। इस दौरान नौनिहालों ने काफी समय से तैयारियों में जुटे थे। बाल शोध मेले से पूर्व बच्चों ने अपने गांव-लाटा का सर्वे-कार्य विभिन्न हिस्सों में किया, जिसमें गांव के कुल पालतु पशुओं की संख्या एवं उनके रंग उनका आकार उनकी कीमत आदि सभी कुछ जोड़ा गया और गणितीय संकलन भी किया गया।

इसके अलावा गांव में सुविधा संसाधनोंकी जानकारी भी बच्चों ने अपने गांव से इकट्ठा की। इसके अतिरिक्त गांव में कितने सदस्यों के लोगों की कितनी दुकानें किस-किस चीज की है,और गांव में कितने परिवारों की छानियां हैं, उसमें भी सर्वे कार्य किया गया। इसके अतिरिक्त बाल गणना का कार्य भी बच्चों के द्वारा किया गया।

बच्चों द्वारा गांव के पशुओं के गोबर की मात्रा एवं खेतों में एक सप्ताह,एक माह में कितनी जैविक खाद डाली जाती है, उसकी भी सांख्यिकी जानकारी प्रस्तुत की गई। मेले में बच्चों ने अन्य विद्यालयों से आए अध्यापकों, बच्चों और समुदाय के लोगों को विभिन्न प्रकार के खेल जैसे पैटर्न गेम, निशानेबाजी एवं नंबर गेम,एवं स्ट्रा गेम भी खिलवाऐ।

बच्चों ने जो भी कार्य विद्यालय में सीखा,उसको अपने कार्यों में प्रदर्शित भी किया। इसके अतिरिक्त पाठ्य पुस्तकों को जोड़ते हुए उन्होंने विभिन्न कहानी-कविताओं का संकलन पत्थर पर चित्र बनाकर एवं उसकी प्रस्तुति कागज पर लिखकर भी दर्शाई गई, जिसे उन्होंने अपनी समझ के आधार पर बताया।

इसके अतिरिक्त बच्चों ने अपने बुजुर्गों से सुनी लोक कथाओं को भी अपने शब्दों में लिखकर प्रस्तुत किया। राजकीय प्राथमिक विद्यालय लाटा के बच्चों द्वारा सभी के सम्मुख सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गया। शिक्षिका संगीता जोशी ने बताया कि विद्यालय स्तर में बच्चों के साथ छोटे-छोटे शोध कार्य अवश्य होने चाहिए,इसमें बच्चों, अभिभावकों के साथ साथ शिक्षक को भी काफी सीखने को मिलता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट