Sunday , September 22 2024

छात्रों ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति का घेराव किया…

छात्रों ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति का घेराव किया…

प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में फीस वृद्धि वापस लिए जाने की मांग के साथ पिछले 83 दिनों से आंदोलन कर रहे छात्रों ने सोमवार को विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव का घेराव किया।

छात्रनेता अजय यादव सम्राट के नेतृत्व में आंदोलनकारी छात्रों ने कुलपति का उस समय घेराव किया जब वह अपने कार्यालय से निकलकर कार में सवार हो रही थी। इसी दौरान अजय सम्राट और अन्य छात्र नारेबाजी करते हुए कुलपति के वाहन के आगे लेट गए।

इस दौरान, पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने बड़ी मशक्कत करके आंदोलनकारी छात्रों को रास्ते हटाया और कुलपति के जाने का मार्ग प्रशस्त किया।

घटनास्थल से जाने के बाद आक्रोशित छात्रों ने विश्वविद्यालय के प्राक्टर प्रोफेसर हर्ष कुमार के साथ तीखी नोकझोंक की। इस दौरान, पुलिस अधिकारी दोनों पक्षों को समझाते बुझाते रहे और किसी तरह टकराव की स्थिति टाली।

अजय यादव सम्राट ने आरोप लगाया कि मेरिट में होने के बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन ने उन्हें दाखिला नहीं दिया। कुलपति संगीता श्रीवास्तव ऊपर से लेकर नीचे तक अपनी जाति के लोगों की नियुक्ति कर रही हैं और उनके लोग कुलपति की खुशामद करने के लिए नियमों को ताक पर रखकर कार्रवाई कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि छात्र फीस वृद्धि के खिलाफ पिछले 83 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं, लेकिन कुलपति के कान में जूं तक नहीं रेंग रही।

उल्लेखनीय है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के स्नातक स्तर की शिक्षा की फीस प्रति छात्र 975 रुपये प्रतिवर्ष थी जिसे 300 प्रतिशत से अधिक बढ़ाकर 4,151 रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है।

सियासी मियार की रिपोर्ट…