Sunday , September 22 2024

इंडिया गेट पर वीर सावरकर का भव्य पुतला स्थापित करे केंद्र सरकार: संजय राऊत,..

इंडिया गेट पर वीर सावरकर का भव्य पुतला स्थापित करे केंद्र सरकार: संजय राऊत,..

मुंबई,)। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे पार्टी) के नेता और राज्यसभा सदस्य संजय राऊत ने आज कहा कि केंद्र सरकार को इंडिया गेट के पास नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पुतले के पास वीर सावरकर का भी पुतला स्थापित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को तत्काल वीर सावरकर को भारत रत्न पुरस्कार देकर सम्मानित करना चाहिए। साथ ही महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे को मैच्योर राजनीति करने की भी नसीहत दी है।

संजय राऊत ने सोमवार को सुबह पत्रकारों को बताया कि वीर सावरकर से दिल से प्यार करते हैं जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का सावरकर प्रेम मात्र छलावा है। उन्होंने कहा कि अगर भाजपा वीर सावरकर से सही मायने में प्रेम करती है तो उसे इंडिया गेट पर नेताजी सुभाषचंद्र बोस के पुतले के पास वीर सावरकर का भी भव्य पुतला स्थापित करना चाहिए, ताकि वीर सावरकर को और अधिक सम्मान मिल सके। संजय राऊत ने कहा कि हमने पहले से वीर सावरकर को भारत रत्न पुरस्कार देने की मांग की है। इस पुरस्कार से वीर सावरकर का नहीं बल्कि भारत रत्न पुरस्कार का सम्मान होने वाला है।

संजय राऊत ने कहा कि इस देश के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान देने वाले, देश के विकास में योगदान देने वाले नेताओं का अपमान नहीं करना चाहिए। छत्रपति शिवाजी महाराज, पंडित नेहरू, बाबासाहेब अंबेडकर, सरदार पटेल, वीर सावरकर, जो नेता आज जीवित नहीं हैं, उनके विरुद्ध कीचड़ उछालकर राजनीति की जा रही है। यह नेता अपना पक्ष रखने के लिए इस समय जीवित नहीं हैं। संजय राऊत ने याद दिलाते हुए कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में गलत बयानी करने पर पंडित नेहरू ने प्रधानमंत्री पद रहते हुए माफी मांगी थी। इसी तरह पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने भी छत्रपति शिवाजी महाराज के विरुद्ध गलत वक्तव्य देने पर माफी मांगी थी। अब राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता छत्रपति शिवाजी महाराज के विरुद्ध अपमानजनक वक्तव्य देने पर माफी नहीं मांग रहे हैं और भाजपा इनका समर्थन कर रही है। इसलिए राज्य की जनता की भावनाएं आहत हो रही हैं, जिससे जन क्षोभ बढ़ता जा रहा है।

संजय राऊत ने मनसे अध्यक्ष राज ठाकरे को कहा कि उन्हें अन्य पार्टी के नेताओं की मिमिक्री बंद कर मैच्योर राजनीति करनी चाहिए। जनता को अगर मिमिक्री ही देखनी है तो वह जानी लीवर की मिमिक्री देखेगी, राज ठाकरे की नहीं। संजय राऊत ने कहा कि मिमिक्री राजनीति नहीं है, राज ठाकरे को महाराष्ट्र की समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर उन पर राजनीति करनी चाहिए। दरअसल, राजठाकरे ने कल पार्टी के कार्यक्रम में उद्धव ठाकरे सहित अन्य कई नेताओं की मिमिक्री की थी। इसका जवाब आज संजय राऊत ने राज ठाकरे को दिया है।

सियासी मियार की रिपोर्ट