Saturday , May 18 2024

दिल्ली पुलिस ने फर्जी वीजा रैकेट का किया भंडाफोड़, आठ आरोपित गिरफ्तार..

दिल्ली पुलिस ने फर्जी वीजा रैकेट का किया भंडाफोड़, आठ आरोपित गिरफ्तार..

नई दिल्ली,। दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने फर्जी वीजा बनाने वाले रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने इस गिरोह के आठ आरोपितों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से तीन सौ फर्जी पासपोर्ट बरामद किए गए हैं, जिसमें बांग्लादेश और नेपाल के पासपोर्ट भी शामिल हैं। इसके अलावा पुलिस ने इनके इनसे पांच लाख की नगदी, फर्जी बैंक स्टैंप, कंप्यूटर, लैपटॉप, और एप्पल आईपैड बरामद किया है।

डीसीपी रोहित मीणा ने बताया कि नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में फर्जी टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी चलाने वाले एक गिरोह को द्वारका क्राइम ब्रांच टीम ने गिरफ्तार किया है। उनकी पहचान बलदेव राज उर्फ गुरुजी के रूप में की गई है। यह आरोपित पंजाब में सत्संग और प्रवचन का भी काम करता है।

वहीं, दूसरे आरोपित का नाम शिव राम कृष्ण, सुनील बिष्ट, नंदा बलदेव जोशी, हंस मदान, पंकज कुमार शुक्ला, बलिहार सिंह और कुलदीप सिंह के रूप में की गई है। आरोपित पंजाब, गुजरात, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश से विदेश जाने की इच्छा रखने वाले युवाओं को टारगेट बनाते थे। मामले की जांच से जुड़े इंस्पेक्टर पवन कुमार ने बताया कि पुलिस टीम ने 300 से अधिक पासपोर्ट जब्त किए हैं, जिनके नाम पर वीजा लिया जाना था।

इंस्पेक्टर पवन कुमार बताते हैं कि आरोपित पीड़ितों से वीजा और पासपोर्ट के 50 हजार से लेकर एक लाख तक की वसूली करते थे। उन्हें फर्जी वीजा एवं पासपोर्ट दे दिए जाते थे, जिसके बाद कई बार विदेश अधिकारी उन्हें गिरफ्तार कर डिटेंशन सेंटर में भी भेज दिया करते थे। पुलिस टीम ने बताया कि वह विदेश मंत्रालय से भी संपर्क कर इस मामले से जुड़े पीड़ितों की पहचान कर रहे हैं।

सियासी मीयार की रिपोर्ट