Monday , September 23 2024

हिमाचल में आचार संहिता हटी, रफ्तार पकड़ेंगे विकास कार्य….

हिमाचल में आचार संहिता हटी, रफ्तार पकड़ेंगे विकास कार्य….

शिमला, 10 दिसंबर। हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए लागू आदर्श आचार संहिता निष्प्रभावी हो गई है। निर्वाचन आयोग ने राज्य में चुनावी प्रक्रिया संपन्न होने के बाद शनिवार को आदर्श आचार संहिता को खत्म करने की घोषणा की है। आयोग ने इस सम्बंध में अधिसूचना जारी कर दी है। आचार संहिता हटने के बाद राज्य में अब विकास कार्य रफ्तार पकड़ेंगे।

विधानसभा चुनाव की घोषणा की वजह से बीते 14 अक्तूबर से हिमाचल में आचार संहिता लागू थी। सरकार की ओर से नई घोषणाओं, विकास कार्यों के शिलान्यास और उद्घाटन समेत अन्य कार्यों पर रोक थी। लगभग 57 दिनों तक राज्य में आचार संहिता लागू रही।

अब अचार संहिता के हटने से लगभग दो माह से रुके हुए विकास कार्यों को गति मिलेगी और पुराने कार्यों के लिए बजट व टेंडर भी अब जारी हो सकेंगे। पदोन्नतियों व जॉइनिंग का इंतज़ार कर रहे सरकारी कर्मचारियों को राहत मिलेगी। विभिन्न विभागों में भर्ती प्रक्रिया फिर से शुरू होगी। आचार संहिता निष्प्रभावी होने से विभाग नए कार्य शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा कर्मचारियों के तबादले भी हो सकेंगे। कुल मिलाकर सभी सरकारी व गैर सरकारी कार्यों के लिए पहले की तरह निर्धारित मापदंडों के अनुसार गतिविधियां की जा सकेंगी।

सियासी मियार की रिपोर्ट