Monday , September 23 2024

राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लोगों की समस्याएं सुनी..

राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लोगों की समस्याएं सुनी..

बूंदी,। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आज अपनी भारत जोड़ो यात्रा के दौरान लोगों की समस्याएं सुनी। श्री राहुल गांधी की यात्रा के सुबह के सत्र में बूंदी ज़िले के बालदेवपुरा गांव से लबान गांव के सीएडी कैंपस तक यात्रियों ने पद यात्रा की और इस दौरान पहले हाड़ौती किसान यूनियन, राजस्थान के प्रतिनिधि और उसके बाद सूचना एवं रोजगार अधिकार अभियान तथा मजदूर किसान शक्ति संगठन के प्रतिनिधि श्री राहुल गांधी के साथ चले।

हाड़ौती किसान यूनियन के प्रतिनिधियों ने केशवरायपाटन में बंद पड़े चीनी मिल एवं नहरों में पानी से जुड़ा मुद्दा उठाया। उनकी मांग थी कि जिस तरह से खरीफ फसलों के लिए नहर में पानी आता है उसी तरह रबी की फसलों के लिए भी पानी मिले। यात्रा में सूचना एवं रोजगार अधिकार अभियान तथा मजदूर किसान शक्ति संगठन के प्रतिनिधियों ने श्री राहुल गांधी से विमुक्त, घुमंतु, एवं अर्द्ध-घुमंतू समुदाय से जुड़े मुद्दों पर बात की। उन्होंने सबसे बड़ी समस्या पहचान को लेकर बताई।

इनके पास आधार कार्ड या कोई दूसरा पहचान पत्र नहीं होता, क्योंकि इनका कोई स्थाई पता नहीं है। ये एक जगह से दूसरी जगह घूमते रहते हैं। पहचान पत्र न मिलने के कारण इन्हें किसी भी तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता। साथ ही ये चाहते थे कि सरकार इनकी पारंपरिक कलाओं को भी आगे बढ़ाये। श्री राहुल गांधी ने यात्रा में चलते हुए गंभीरता से उनकी समस्याएं सुनी और साथ चल रहे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा से कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से बात करके इनकी समस्याओं का समाधान करने का प्रयास करें।

सियासी मियार की रिपोर्ट