Monday , September 23 2024

इस आसान तरीके से व्हाट्सएप डाटा को एंड्रॉइड से आईओएस में ट्रांसफर कर सकते हैं

इस आसान तरीके से व्हाट्सएप डाटा को एंड्रॉइड से आईओएस में ट्रांसफर कर सकते हैं

नया स्मार्टफोन खरीदने के बाद फोन ऐप डेटा ट्रांसफर करना काफी चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, आईफोन और एंड्रॉइड फोन के बीच डेटा ले जाने में कोई समस्या नहीं है। लेकिन एंड्रॉइड से आईफोन पर स्विच करते समय डेटा ट्रांसफर सबसे बड़ा मुद्दा बन जाता है। यह अध्ययन आपके लिए है यदि आप भी एंड्रॉइड फोन से आईफोन पर स्विच कर रहे हैं। इस लेख में, हम व्हाट्सएप डेटा को सुचारू रूप से स्थानांतरित करने के लिए कुछ सरल तरीकों की रूपरेखा तैयार करेंगे।

प्रोफ़ाइल फ़ोटो, चैट, चैट इतिहास, मीडिया और व्हाट्सएप सेटिंग्स सभी को एंड्रॉइड डिवाइस से आईफोन में स्थानांतरित किया जा सकता है, हालांकि कॉल इतिहास और प्रदर्शन नाम नहीं हो सकता। आइए जानते हैं पूरी प्रक्रिया के बारे में। एंड्रॉइड फोन से आईओएस डिवाइस में व्हाट्सएप डेटा स्थानांतरित करने के लिए आपको मूव टू आईओएस ऐप डाउनलोड करना होगा। हालांकि एक वाई-फाई नेटवर्क अपरिहार्य रूप से आवश्यक है, आपको इस डेटा ट्रांसफर के लिए किसी केबल की आवश्यकता नहीं होगी क्योंकि आप इसे वायरलेस तरीके से कर सकते हैं। उसके बाद अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर मूव टू आईओएस ऐप खोलें, और वहां प्रदर्शित कोड की तुलना नए आईफोन पर प्रदर्शित कोड से करें।

अब अगला बटन क्लिक करें। इसके बाद व्हाट्सएप डेटा विकल्प को चुनें। मूव टू आईओएस नाउ पर वापस जाएं और ट्रांसफर चुनें। आपका व्हाट्सएप डेटा ट्रांसफर तब शुरू होता है। डेटा स्थानांतरित हो जाने के बाद आपको एक पुष्टिकरण सूचना प्राप्त होगी। डेटा स्थानांतरित करने के लिए आपके एंड्रॉइड उपकरण पर एंड्रॉइड 5 या उसके बाद का संस्करण होना चाहिए। यदि आप एक नया आईफोन खरीदते हैं और आपके पास पहले से एक नहीं है, तो आपको एक ऐप्पल आईडी बनाने की आवश्यकता होगी। एंड्रॉइड और आईओएस उपकरणों के बीच डेटा स्थानांतरित करने के लिए एंड्रॉइड के लिए उपयोग किए जाने वाले समान मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

एक ही नेटवर्क दोनों उपकरणों के लिए सुलभ होना चाहिए। इस चर्चा में सिर्फ़ आपके व्हाट्सएप ऐप का डेटा भेजा जाएगा; यदि गूगल ड्राइव पर बैकअप है, तो इसे स्थानांतरित नहीं किया जा सकता। डेटा स्थानांतरित करने के लिए आईओएस डिवाइस को बिल्कुल नया या फ़ैक्टरी रीसेट करने की आवश्यकता है। यदि आप इन आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हैं, तो आप व्हाट्सएप डेटा को एंड्रॉइड डिवाइस से आईओएस डिवाइस में स्थानांतरित करने में सक्षम होंगे। हालाँकि, यदि कोई आवश्यकता पूरी नहीं होती है, तो डेटा स्थानांतरण समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं।

व्हाट्सएप चैट ट्रांसफर

यदि आप अब एंड्रॉइड का उपयोग करते हैं, लेकिन आईफोन पर स्विच कर रहे हैं, तो आपको अपने व्हाट्सएप चैट के बारे में चिंतित होना चाहिए। आईओएस में संक्रमण करने वाले एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए मुख्य चिंता अक्सर उनका व्हाट्सएप डेटा होता है। आपको बता दें कि ऐप्पल का मूव टू आईओएस ऐप, जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, इस काम को आसान बनाता है। एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को ऑपरेटिंग सिस्टम का कम से कम संस्करण 5.0 चलाने की आवश्यकता है। एप्पल आईओएस उपयोगकर्ताओं के पास आईओएस 15.5 या बाद का संस्करण होना चाहिए।

जब कोई उपयोगकर्ता ऐप में व्हाट्सएप डेटा विकल्प का चयन करता है, तो डेटा आईओएस-संगत प्रारूप में पैक किया जाता है। एप्पल और व्हाट्सएप इस जानकारी तक नहीं पहुँच सकते। इसमें एन्क्रिप्शन है। इस जानकारी में व्हाट्सएप से फोटो, वीडियो और अन्य फाइलें शामिल हैं।

व्हाट्सएप डेटा को एंड्रॉइड से आईओएस में कैसे ट्रांसफर करें?

-अपने एंड्रॉइड फोन पर, मूव टू आईओएस एप्लिकेशन डाउनलोड करें।

-अपने नए स्मार्टफोन पर, वही फोन नंबर डायल करें जैसा आपने अपने पिछले फोन पर किया था।

-कृपया हमें बताएं कि क्या आपके आईफोन को बिल्कुल नया आउट ऑफ द बॉक्स या फ़ैक्टरी रीसेट करने की आवश्यकता है।

-व्हाट्सएप के अनुसार अगला कदम दोनों फोन को एक पावर स्रोत और एक ही वाई-फाई नेटवर्क से जोड़ना है। आप किसी एंड्रॉइड डिवाइस को आईफोन के हॉटस्पॉट से भी लिंक कर सकते हैं।

-अगला कदम एंड्रॉइड पर “मूव टू आईओएस” ऐप लॉन्च करना है और स्क्रीन पर प्रदर्शित निर्देशों का पालन करना है।

-फिर, ट्रांसफर डेटा स्क्रीन पर, व्हाट्सएप चुनें।

-अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर, स्टार्ट पर टैप करें, और फिर व्हाट्सएप द्वारा निर्यात के लिए डेटा तैयार करने तक प्रतीक्षा करें। डेटा तैयार होते ही आप अपने एंड्रॉइड फोन से साइन आउट हो जाएंगे।

-मूव टू आईओएस ऐप पर वापस जाने के लिए नेक्स्ट पर टैप करें।

-उसके बाद अपने एंड्रॉइड फोन से अपने आईफोन में डेटा स्थानांतरित करने के लिए, जारी रखें टैप करें।

-व्हाट्सएप को अपने आईफोन के नवीनतम संस्करण पर अभी इंस्टॉल करें।

-स्थापना के बाद ऐप खोलें, फिर उसी फोन नंबर का उपयोग करके लॉग इन करें।

-संकेत मिलने पर स्टार्ट पर टैप करें, फिर प्रक्रिया समाप्त होने तक प्रतीक्षा करें।

-प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आप देखेंगे कि आपकी चैट आपके नए फोन में मौजूद है।

कृपया ध्यान दें कि जब तक उपयोगकर्ता आईक्लाउड बैकअप नहीं बनाता है, स्थानांतरित डेटा क्लाउड स्टोरेज पर नहीं आता है। यह याद रखना चाहिए कि आपका डेटा तब तक आपके एंड्रॉइड फोन पर रहेगा जब तक आप व्हाट्सएप को डिलीट नहीं करते या अपने फोन को रीसेट नहीं करते।

सियासी मीयर की रिपोर्ट