Monday , September 23 2024

वैश्विक छंटनी के बाद भारत में विस्तार करेगी इलास्टिक : कुलकर्णी…

वैश्विक छंटनी के बाद भारत में विस्तार करेगी इलास्टिक : कुलकर्णी…

नई दिल्ली, अमेरिकी-डच सॉफ्टवेयर कंपनी इलास्टिक एनवी भारत में विस्तार करना चाहती है और देश में अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाने तथा छोटी कंपनियों का अधिग्रहण करने की योजना बना रही है। वैश्विक छंटनी की घोषणा करने के कुछ दिनों बाद कंपनी के मुख्य कार्याधिकारी आशुतोष कुलकर्णी ने बिजनेस स्टैंडर्ड को यह जानकारी दी।

सर्च-संचालित समाधान प्रदाता ने 30 नवंबर को वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही के परिणामों की घोषणा करते हुए अपने वैश्विक कर्मचारियों की संख्या में 13 प्रतिशत तक की कमी करने की घोषणा की थी। कंपनी ने अपने कर्मचारियों की संख्या को 3,200 से घटाकर 2,800 कर दिया है, ताकि वह अपना निवेश अपनी रणनीतिक प्राथमिकताओं के साथ और अधिक संयोजित कर सके।

वर्ष 2012 में स्थापित पांच अरब डॉलर वाली यह कंपनी अपनी प्रमुख पेशकश ईएलके स्टैक के माध्यम से उद्यम खोज, अवलोकन और सुरक्षा उपलब्ध कराती है। यह वैश्विक प्रणाली संयोजकों को सेवा प्रदान करती है, जिनमें उबर, बुकिंग डॉट कॉम और विभिन्न सरकारी एजेंसियों जैसे ग्राहकों शामिल रहते हैं।

कुलकर्णी ने कहा कि कंपनी के निवेश के प्रोफाइल में बदलाव की वजह से नौकरियों में कटौती हुई और यह छंटनी ज्यादातर कंपनी के छोटे और मध्य कारोबार (एसएमबी) अनुभाग तक ही सीमित रही। उन्होंने कहा ‘हमारे पास अब भी बड़ी संख्या में एसएमबी ग्राहक हैं, लेकिन अब हम उन तक मुख्य रूप से डिजिटल मांग सृजन के माध्यम से पहुंचते हैं। हमने महसूस किया कि हम इसे बिक्री आधारित गतिविधि के बजाय कम लागत वाले सडिजिटल तंत्र के माध्यम से अधिक कुशलता से कर सकते हैं।’

माउंटेन व्यू स्थित मुख्यालय वाली यह सास प्रदाता भारत में अपनी इंजीनियरिंग, ग्राहक जुड़ाव, बिक्री और भागीदार टीमों का आकार बढ़ाने की योजना बना रही है। वर्तमान में कंपनी गुरुग्राम, मुंबई और बेंगलूरु में स्थित तीन कार्यालयों में करीब 120 लोगों को रोजगार दे रही है। इलास्टिक, जिसने पिछले साल तीन कंपनियों का अधिग्रहण किया था, भारत सहित वैश्विक स्तर पर नई साझेदारी के लिए तैयार है। कंपनी आम तौर पर तकनीकी कार्यों के लिए उन छोटे प्रौद्योगिकी अधिग्रहण पर ध्यान केंद्रित करती है, जो इसकी उत्पाद रणनीति से मेल खाते हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट