Monday , September 23 2024

नेतन्याहू ने राष्ट्रपति को इज़राइल में अगली सरकार बनाने की जानकारी दी.

नेतन्याहू ने राष्ट्रपति को इज़राइल में अगली सरकार बनाने की जानकारी दी.

यरुशलम, 22 दिसंबर। इज़राइल के निर्वाचित प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की कि वह अगली सरकार बनाने जा रहे हैं जो ‘‘इज़राइल के सभी नागरिकों के कल्याण के लिए काम करेगी।’’

नेतन्याहू (73) ने आधी रात की समय सीमा से कुछ मिनट पहले यह घोषणा की। नेतन्याहू ने बुधवार देर रात राष्ट्रपति इसाक हर्जोग को सूचित किया कि वह देश में नई सरकार का गठन करेंगे। शपथ ग्रहण दो जनवरी तक होगा।

नवंबर में राष्ट्रपति हर्जोग ने आधिकारिक रूप से नेतन्याहू को नयी सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था, जिन्हें ‘नेसेट’ (इज़राइल की संसद) के 64 सदस्यों का समर्थन हासिल है।

नेतन्याहू ने इज़राइल में प्रधानमंत्री पद पर सबसे अधिक समय तक सेवाएं दी हैं। उन्होंने हर्जोग को फोन कर सूचित किया कि वह ‘‘पिछले चुनाव में लोगों से मिले भारी जनसमर्थन की बदौलत’’ अगली सरकार बनाने के लिए तैयार हैं जो ‘‘इज़राइल के सभी नागरिकों के कल्याण के लिए काम करेगी।’’

राष्ट्रपति ने उन्हें शुरू में सरकार गठन के लिए 28 दिन का समय दिया था, जिसे बाद में 10 दिन और बढ़ा दिया गया था। नेतन्याहू ने 10 दिन की इस अवधि के खत्म होने से कुछ देर पहले सरकार बनाने की घोषणा की।

नयी सरकार के पास 120 सदस्यीय ‘नेसेट’ (संसद) में 64 सदस्यों का समर्थन हासिल होगा, जो सभी दक्षिणपंथी धड़े से आते हैं।

नेतन्याहू ने सबसे पहले ट्वीट कर अपनी सफलता की घोषणा की और बाद में इज़राइल के राष्ट्रपति से फोन पर हुई बात की जानकारी भी साझा की।

अब उम्मीद है कि ‘नेसेट’ के स्पीकर यारिव लेविन सांसदों को नयी सरकार के गठन के बारे में सूचित करेंगे, जिसकी घोषणा के सात दिन के भीतर शपथ ग्रहण होना चाहिए।

सियासी मीयार की रिपोर्ट