Monday , September 23 2024

विजयन ने कोविड-19 की तैयारियों, लंबित परियोजनाओं पर प्रधानमत्री से की चर्चा..

विजयन ने कोविड-19 की तैयारियों, लंबित परियोजनाओं पर प्रधानमत्री से की चर्चा..

तिरुवनंतपुरम/नई दिल्ली, केरल के मुख्यमंत्री पिनरायी विजयन ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से नई दिल्ली में उनके कार्यालय में मुलाकात की और राज्य में कोविड-19 से जुड़ी तैयारियों तथा लंबित विकास परियोजनाओं को मंजूरी दिए जाने जैसे मुद्दों पर चर्चा की।

राज्य सरकार ने एक विज्ञप्ति में कहा कि बैठक में कोविड-19 की एक और लहर के मंडराते खतरे और इससे निपटने के लिए केरल की तैयारियों पर चर्चा की गई।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि इसके अलावा विजयन और मोदी ने केंद्र-राज्य संबंधों को मजबूत करने और राष्ट्रीय राजमार्ग विकास सहित केंद्र व राज्य सरकार की भागीदारी वाली परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों के बारे में भी बात की।

दोनों ने एक-दूसरे को नए साल की बधाई भी दी और विजयन ने मोदी को कथकली की एक प्रतिमा भेंट की।

शुरुआत में राज्य सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने कहा था कि बैठक मोदी के आधिकारिक आवास पर हुई थी, लेकिन बाद में इसमें सुधार करते हुए कहा गया कि दोनों नेताओं ने नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक स्थित प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में मुलाकात की।

राज्य सरकार के एक सूत्र ने पहले कहा था कि बफर जोन, कासरगोड को दक्षिण में तिरुवनंतपुरम से जोड़ने वाली सेमी-हाईस्पीड सिल्वरलाइन रेल परियोजना और महामारी के बाद से केरल के सामने आ रहे वित्तीय संकट से संबंधित मुद्दों पर भी बैठक में चर्चा हो सकती है।

हालांकि, इन मुद्दों पर चर्चा किए जाने का सरकारी विज्ञप्ति में कोई उल्लेख नहीं था।

राज्य सरकार ने आर्थिक संकट के लिए प्राकृतिक आपदाओं और महामारी की घटनाओं, केंद्र की विकृत नीतियों, बगैर विचार किए जीएसटी के कार्यान्वयन, जीएसटी मुआवजे के वितरण में देरी और केंद्र सरकार द्वारा राज्य की उधार सीमा में कटौती को जिम्मेदार ठहराया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने बैठक की तस्वीरें साझा कीं। यह बैठक ऐसे समय में हुई, जब दक्षिणी राज्य के वन्य हिस्सों के नजदीक स्थित इलाकों के किसान और निवासी उन स्थानों पर एक किलोमीटर का पर्यावरणीय संवेदनशील क्षेत्र (इको-सेंसेटिव जोन) बनाने के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट