Monday , September 23 2024

केंद्र ने विभागों से बधिर कर्मचारी को केरल में उनके पैतृक स्थान पर तैनाती की संभावना तलाशने के लिए कहा..

केंद्र ने विभागों से बधिर कर्मचारी को केरल में उनके पैतृक स्थान पर तैनाती की संभावना तलाशने के लिए कहा..

नई दिल्ली, केंद्र ने अपने सभी विभागों को एक दिव्यांग कर्मचारी को केरल में उनके पैतृक स्थान पर तैनाती की संभावना तलाशने को कहा है, जो 85 प्रतिशत बधिर हैं। एक आधिकारिक आदेश में यह कहा गया है।

यह मामला विष्णु एस नायर नाम के व्यक्ति से संबद्ध है, जो 85 प्रतिशत बधिर हैं। वह केंद्रीय सचिवालय सेवा में नियमित सेक्शन ऑफिसर हैं। वह वर्तमान में सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम (एमएसएमई) में पदस्थ हैं।

उन्होंने अपनी श्रव्य दिव्यांगता के कारण केरल के एर्णाकुलम जिला स्थित अपने पैतृक स्थान पर स्थानांतरण करने का अनुरोध किया था।

कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि नायर ने अपने गृह जिले के नजदीक किसी सरकारी संगठन में पदस्थापन के लिए दिव्यांगजन आयोग का रुख किया था।

इस सिलसिले में, दिव्यांगजन मुख्य आयुक्त ने 30 नवंबर 2022 के अपने आदेश में सिफारिश की थी कि यह विभाग केरल में स्थित केंद्र सरकार के सभी प्रतिष्ठानों को पत्र लिख कर उनके गृह शहर में उनकी तैनाती की संभावना तलाशने को कहेगा।

आदेश में कहा गया है, सभी केंद्रीय मंत्रालयों और विभागों को केरल में उनके प्रशासनिक या कैडर नियंत्रण के तहत आने वाले किसी संलग्न क्षेत्रीय कार्यालय या स्वायत्त संस्था में पदस्थापन की संभावना तलाशने का अनुरोध किया जाता है।

सियासी मियार की रिपोर्ट