Monday , September 23 2024

शहरी कायाकल्प को अगले स्तर तक ले जाने के लिए दो प्रमुख पहलों की शुरुआत..

शहरी कायाकल्प को अगले स्तर तक ले जाने के लिए दो प्रमुख पहलों की शुरुआत..

नई दिल्ली, । आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने भारत की शहरी कायाकल्प यात्रा को अगले स्तर तक ले जाने के लिए 2 प्रमुख पहलों की शुरुआत की है। पहली प्रमुख वित्तीय मापदंडों पर शहरी निकायों का मूल्यांकन, पहचान और प्रोत्साहन देने के लिए ‘सिटी फाइनेंस रैंकिंग’ लॉन्च की गई।

दूसरी ‘सिटी ब्यूटी कॉम्पिटिशन’ का उद्देश्य सुंदर, अभिनव और समावेशी सार्वजनिक स्थान बनाने के लिए शहरों और वार्डों द्वारा किए गए परिवर्तनकारी प्रयासों को प्रोत्साहित करना और पहचानना है।

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज ‘सिटी फाइनेंस रैंकिंग 2022′ के लिए ड्राफ्ट दिशानिर्देश और रैंकिंग फ्रेमवर्क और सिटी ब्यूटी कॉम्पिटिशन 2022’ मसौदा दिशानिर्देश जारी किए।

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि भारत ने दुनिया भर में कहीं भी किए गए शहरी कायाकल्प की सबसे महत्वाकांक्षी योजना शुरू की है। मई, 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पदभार ग्रहण करने के बाद शहरीकरण पर विशेष ध्यान दिया गया। उन्होंने शहरीकरण को एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया और स्वच्छ भारत मिशन जैसी प्रमुख योजनाओं की शुरुआत की। 2014 से अपशिष्ट प्रसंस्करण और प्रबंधन की मात्रा में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

सिटी फाइनेंस रैंकिंग, 2022 का उद्देश्य शहर व राज्य के अधिकारियों और निर्णय निर्माताओं को नगरपालिका वित्त सुधारों को लागू करने के लिए प्रेरित करना है। भाग लेने वाले शहरी निकायों को 40 लाख से अधिक, 10 से 40 लाख और एक लाख तक की आबादी के तीन समूहों वर्गीकृत किया जाएगा। इनका आगे मूल्यांकन तीन प्रमुख वित्त मूल्यांकन मापदंडों (i) संसाधन जुटाना, (ii) व्यय प्रदर्शन और (iii) राजकोषीय शासन से जुड़े 15 संकेतकों पर किया जाएगा।

वहीं शहरों के वार्डों और सार्वजनिक स्थानों को पांच व्यापक स्तंभों (i) पहुंच (ii) सुविधा (iii) गतिविधियों (iv) सौं

दर्यशास्त्र और (v) पारिस्थितिकी के आधार पर आंका जाएगा। सिटी ब्यूटी कॉम्पिटिशन शहर के स्तर पर सबसे सुंदर वार्डों और सुंदर सार्वजनिक स्थानों को सम्मानित करेगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट