Monday , September 23 2024

हम सभी को हरमनप्रीत सिंह के मार्गदर्शन पर पूरा भरोसा: शमशेर सिंह..

हम सभी को हरमनप्रीत सिंह के मार्गदर्शन पर पूरा भरोसा: शमशेर सिंह..

राउरकेला, 30 दिसंबर। शमशेर सिंह टोक्यो ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मिडफ़ील्ड के अहम सदस्य बन गए हैं। 25 वर्षीय शमशेर अब आगामी एफआईएच ओडिशा हॉकी पुरुष विश्व कप भुवनेश्वर-राउरकेला 2023 के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य हैं।

भारत को विश्व कप में स्पेन, वेल्स और इंग्लैंड के साथ पूल डी में रखा गया है। भारत विश्व कप में अपने अभियान की शुरुआत राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में 13 जनवरी को स्पेन के खिलाफ करेगा।

टूर्नामेंट शुरू होने में सिर्फ दो हफ्ते बचे हैं, शमशेर, जिन्होंने सीनियर भारतीय पुरुष हॉकी टीम के लिए 47 मैच खेले हैं, ने हॉकी इंडिया द्वारा शुरु की गई पॉडकास्ट श्रृंखला हॉकी ते चर्चा के 37वें एपिसोड में विश्व कप में अपना पहला मैच खेलने को लेकर टीम के उत्साह के बारे में बात की।

उन्होंने कहा, हम अपना पहला मैच खेलने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते। हमने अच्छी तैयारी की है। जब हमें मैदान पर गंभीर होने की जरूरत है, तो हम पूरी तरह से गंभीर और समर्पित हैं। लेकिन हमें बहुत मज़ा भी आ रहा है। टूर्नामेंट से पहले शिविर के भीतर एक शानदार माहौल है।

राउरकेला के बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में कुल 20 मैच खेले जाएंगे, जिसकी बैठने की क्षमता 20,000 से अधिक है। राउरकेला में मैच के सभी टिकट स्टेडियम के बाहर बॉक्स ऑफिस खुलने के एक सप्ताह के भीतर ही बिक गए। प्रशंसकों में ऐसा उत्साह देखकर शमशेर बेहद खुश हैं।

शमशेर ने कहा, ओडिशा के रहने वाले नीलम संजीप मेरे रूममेट हैं। वह मुझसे कहते रहते हैं कि अब आपको टिकट नहीं मिल सकता है, क्योंकि राउरकेला में सभी बिक चुके हैं। यहां भारी भीड़ होने वाली है। हॉकी प्रशंसक वास्तव में यहां भावुक हैं। वे वास्तव में खेल से प्यार करते हैं। इसलिए, हम सभी काफी उत्साहित महसूस करते हैं कि हमें यहां खेलने का मौका मिलेगा और हम एक साथ मैच का आनंद लेंगे।

सुरजीत सिंह हॉकी अकादमी के छात्र शमशेर ने 2016 में वालेंसिया, स्पेन में आयोजित चार देशों के आमंत्रण टूर्नामेंट के दौरान भारतीय पुरुष जूनियर टीम के साथ अपना करियर शुरू किया। उन्होंने 2019 पुरुषों की रेडी स्टेडी टोक्यो हॉकी टूर्नामेंट के दौरान अपनी सीनियर टीम की शुरुआत की, जहां हरमनप्रीत सिंह ने पहली बार भारतीय टीम का नेतृत्व किया। अब शमशेर को हॉकी के सबसे बड़े टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा, जिसमें हरमनप्रीत पहली बार टीम का नेतृत्व करेंगे।

शमशेर ने कहा, हरमनप्रीत सिंह एक शानदार खिलाड़ी हैं। वह इतने कम समय में इतने ऊपर चढ़ गए हैं। उनकी सबसे अच्छी खूबी यह है कि वह मैदान पर शांत रहते हैं। यहां तक कि जब चीजें ठीक नहीं चल रही होती हैं, तब भी वह टीम को प्रेरित करते रहते हैं और उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं।

उन्होंने कहा, वह टीम में सभी की मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि हर कोई अपनी एकाग्रता बनाए रखे। उन्होंने जब भी टीम का नेतृत्व किया है तो टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है। इसलिए, हम सभी को पूरे टूर्नामेंट में उनके मार्गदर्शन पर पूरा भरोसा है।

शमशेर को केवल पांच अंतरराष्ट्रीय मैचों के अनुभव पर ही टोक्यो ओलंपिक के लिए टीम में चुना गया था। मिडफील्डर को उस समय भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच ग्राहम रीड द्वारा प्रोत्साहित किया गया था, जो उनके अनुभव की कमी के बावजूद उन पर विश्वास करते थे। शमशेर ने अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करके और 2020 टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने में भारत की सहायता करके अपने कोच को सही साबित कर दिया।

तब से, उन्होंने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2021 में भारत के कांस्य पदक जीतने, एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2021-22 में भारत के तीसरे स्थान पर रहने और बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के रजत पदक जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

शमशेर ने हमेशा उन पर विश्वास करने के लिए कोच ग्राहम रीड का आभार व्यक्त किया। शमशेर ने कहा, मुख्य कोच ग्राहम रीड के तहत काम करने का अनुभव अच्छा रहा है। वह शांति से चीजों को समझाते हैं, लेकिन वह यह भी जानते हैं कि मैदान पर कब आक्रामक होना है। वह अच्छी तरह से समझाते हैं कि हमें कैसे चतुराई से खेलना चाहिए और खेल के दौरान होशियार रहना चाहिए।

शमशेर ने कहा, वह उन क्षेत्रों की ओर भी इशारा करते हैं जहां हम विपक्ष को निशाना बना सकते हैं। वह खिलाड़ियों को भी समझते हैं और उनकी भावनात्मक जरूरतों को पूरा करने में मदद करते हैं। वह जानते हैं कि किसी खिलाड़ी को कैसे प्रेरित करना है।

सियासी मीयर की रिपोर्ट