Monday , September 23 2024

मैरियन बायोटेक की सभी विनिर्माण गतिविधियों पर केन्द्र सरकार ने लगाई रोक..

मैरियन बायोटेक की सभी विनिर्माण गतिविधियों पर केन्द्र सरकार ने लगाई रोक..

नई दिल्ली, 30 दिसंबर । उज्बेकिस्तान में कथित तौर पर कफ सिरप से 18 बच्चों की मौत को लेकर केन्द्र सरकार ने नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक की सभी विनिर्माण गतिविधियों पर रोक लगा दी है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को ट्वीट करके कहा कि निरीक्षण के बाद केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की रिपोर्ट के मद्देनजर, नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक की सभी विनिर्माण गतिविधियों को गुरुवार रात से रोक दिया गया, आगे की जांच जारी है।

गुरुवार को केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की टीम मैरियन बायोटेक के सिरप की जांच के लिए नोएडा पहुंची थी। सिरप के सैंपल जांच के लिए चंडीगढ़ भेजे गए थे। शुरुआती जांच के मद्देनजर दवाइयों का विनिर्माण फिलहाल रोक दिया गया है और आगे की जांच की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि उज्बेकिस्तान में कफ सिरप पीकर 18 बच्चों की मौत हो गई थी। वहां की सरकार ने आज इस मामले को आधिकारिक तौर पर भी भारत सरकार से उठाया है। उज्बेकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा करते हुए कहा कि जिन बच्चों की मौत हुई है, उन सभी ने भारत के नोएडा स्थित मैरियन बायोटेक में बनी कफ सिरप डॉक-1 मैक्स का सेवन किया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट