Monday , September 23 2024

एशियाई प्रशांत डाक संघ का भारत ने संभाला नेतृत्व..

एशियाई प्रशांत डाक संघ का भारत ने संभाला नेतृत्व..

नई दिल्ली, । भारत के डाक सेवा बोर्ड के पूर्व सदस्य (कार्मिक) विनय प्रकाश सिंह इस महीने से एशियाई प्रशांत डाक संघ (एपीपीयू) का महासचिव पद संभालने जा रहे हैं।

डाक विभाग के सचिव विनीत पांडे ने कहा,“ यह पहली बार है जब कोई भारतीय डाक क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय संगठन का नेतृत्व कर रहा है। यह विभाग के लिए सौभाग्य की बात है कि उसका अधिकारी संघ की गतिविधियों का नेतृत्व संभाल रहा है जबकि यह भारत की जी20 अध्यक्षता का वर्ष है।”

संचार मंत्रालय की मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि बैंकॉक मुख्यालय संभालेगा। अगस्त-सितंबर 2022 के दौरान बैंकॉक में आयोजित 13वीं एपीपीयू कांग्रेस के दौरान हुए चुनावों में भारत को प्रतिष्ठित महासचिव के पद की जिम्मेदारी मिली। बयान के अनुसार डॉ. सिंह चार वर्ष के लिए संघ के महासचिव का पदभार संभाल रहे हैं।

डॉ सिंह ने कहा,“ मेरा लक्ष्य डाक नेटवर्क के माध्यम से व्यापार के विकास में सुधार करने के लिए एशिया प्रशांत क्षेत्र में डाक निकायों के साथ क्षेत्रीय समन्वय में सुधार करना है, संघ की स्थिरता सुनिश्चित करना और एपीपीसी में पेश किए जाने वाले प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों में सुधार करना है। ”

एपीपीयू में एशियाई-प्रशांत क्षेत्र के 32 देश शामिल हैं। यह संघ इस क्षेत्र में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) का एकमात्र प्रतिबंधित संघ है, जो संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है। इसका लक्ष्य सदस्य देशों के बीच डाक संबंधों का विस्तार, सुविधा और सुधार करना और डाक सेवाओं के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना है।

इसका महासचिव संघ की गतिविधियों का नेतृत्व करता है और एशियन पैसिफिक पोस्टल कॉलेज (एपीपीसी) के निदेशक की जिम्मेदारी संभालता है। यह इस क्षेत्र का सबसे बड़ा अंतर सरकारी डाक प्रशिक्षण संस्थान है।

एशिया प्रशांत क्षेत्र डाक से भेजी जाने वाली वैश्विक सामग्री में लगभग आधा हिस्सा रखता और डाक क्षेत्र में लगे मानव संसाधन में इस क्षेत्र का हिस्सा एक तिहाई है।

सियासी मियार की रिपोर्ट