Monday , September 23 2024

अमेरिका के शीर्ष जनरल, पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की..

अमेरिका के शीर्ष जनरल, पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने सुरक्षा स्थिति पर चर्चा की..

वाशिंगटन, 13 जनवरी । काबुल में आतंकवादी हमले के एक दिन बाद अमेरिका के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल मार्क मिले ने बृहस्पतिवार को पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल सैय्यद आसिम मुनीर से फोन पर बात की और पाकिस्तान तथा क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा हालात पर चर्चा की। जनरल मिले ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख का नया पदभार ग्रहण करने पर जनरल मुनीर को बधाई दी।

ज्वाइंट स्टाफ के प्रवक्ता कर्नल दवे बटलर ने फोन पर हुई बातचीत की जानकारी देते हुए कहा, ‘‘वरिष्ठ नेताओं ने पाकिस्तान तथा क्षेत्र में मौजूदा सुरक्षा हालात समेत आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा की।’’ उन्होंने कहा कि जनरल मिले ने गर्मियों में आयी विनाशकारी बाढ़ का सामना करने वाले पाकिस्तान के लोगों के प्रति संवेदनाएं भी व्यक्त की।

इस बीच, कांग्रेस सदस्य शीला जैक्सन ली ने मुश्किल के इस समय में पाकिस्तान के लोगों के प्रति एकजुटता व्यक्त करने तथा इससे उबरने के प्रयास के दौरान उनका समर्थन करते रहने के लिए प्रतिनिधि सभा में एक प्रस्ताव पेश किया।

गौरतलब है कि जून 2022 में आयी बाढ़ का दंश 33,000,000 पाकिस्तानी नागरिकों ने झेला। इसमें 1,700 से अधिक लोगों ने जान गंवा दी जिनमें एक तिहाई संख्या बच्चों की है। साथ ही 12,900 लोग घायल हुए और 7,900,000 लोग विस्थापित हुए।

सियासी मीयर की रिपोर्ट