Monday , September 23 2024

हॉकी विश्व कप 2023 : भारत और इंग्लैंड ने ड्रॉ खेला/…

हॉकी विश्व कप 2023 : भारत और इंग्लैंड ने ड्रॉ खेला/…

राउरकेला, 16 जनवरी । भारत और इंग्लैंड ने एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप 2023 के रोमांचक ग्रुप-डी मुकाबले में रविवार को शून्य गोल का ड्रॉ खेला। बिरसा मुंडा अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम पर खेले गये मुकाबले में दोनों टीमों ने गोल के पास कई मौके बनाये लेकिन कोई खिलाड़ी गोल नहीं कर सका। इंग्लैंड के पास आखिरी 20 सेकंड में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करने का मौका था मगर निक बंडुरैक गेंद को नेट में पहुंचाने में असफल रहे। इस ड्रॉ के साथ दोनों टीमों ने एक-एक अंक बांट लिया।

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गये पिछले मुकाबले में कुल आठ गोल हुए थे, हालांकि इस कांटे की टक्कर में दर्शकों को स्कोरकार्ड पर शून्य के अलावा कोई संख्या देखने को नहीं मिली। इंग्लैंड को पहले क्वार्टर में कुल पांच पेनल्टी कॉर्नर मिले और वह हर बार असफल रहा। भारत भी इस क्वार्टर में अपने एकमात्र पेनल्टी कॉर्नर का लाभ नहीं ले सका। दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में अभिषेक विपक्षी टीम के अर्द्ध में पहुंचे लेकिन इंग्लैंड के रक्षण ने उनसे गेंद छीन ली। अगले ही मिनट में इंग्लैंड को पेनल्टी कॉर्नर मिला जिसे लायम एंसेल गोल में नहीं बदल सके।

हार्दिक सिंह और विवेक पांडे ने दूसरा क्वार्टर समाप्त होने से पहले दो मौके बनाये लेकिन दोनों ही इंग्लैंड के गोलकीपर ओली पेन को छकाने में नाकाम रहे। भारत ने पहले हाफ में गेंद पर 60 प्रतिशत कब्जा रखा लेकिन वह इसे गोल में तब्दील नहीं कर सका था। मेजबान टीम ने तीसरे क्वार्टर में भरपूर आक्रामकता के साथ बेहतर खेल दिखाते हुए कई मौके बनाये। मनदीप सिंह ने 45वें मिनट में गेंद को नेट में पहुंचाया भी लेकिन रेफरी ने उसे रद्द कर दिया। भारत अपने सभी रेफरल खर्च कर चुका था इसलिये उसे रेफरी के फैसले पर संतोष करना पड़ा।

दोनों टीमों ने गोल की बढ़ी हुई लालसा के साथ चौथे क्वार्टर में प्रवेश किया, हालांकि यहां भारत ज्यादा आक्रामक नजर आया। इस बीच उपकप्तान अमित रोहिदास (52वां मिनट) और जरमनप्रीत सिंह (57वां मिनट) को दो ग्रीन कार्ड भी मिले और भारत को कुछ समय कम खिलाड़ियों के साथ पिच पर रहना पड़ा। इंग्लैंड हालांकि भारत के कमजोर डिफेंस का फायदा नहीं उठा सका। जैक वॉलर 53वें मिनट में गोल करने से चूके, जबकि ज़ैकरी वॉलेस ने अगले ही मिनट स्कोर करने का मौका गंवाया।

इस गोलरहित मैच के आखिरी तीन मिनट सबसे रोमांचक रहे। मैच के 58वें मिनट में सुखजीत सिंह गोल करने के प्रयास में इंग्लैंड के अर्द्ध में पहुंचे जब डेविड गुडफील्ड उनसे टकराकर गिर गये। गुडफील्ड को मैदान से बाहर ले जाया ही गया था कि गेंद कप्तान हरमनप्रीत की हॉकी से उछलकर उनके कान पर आ लगी। इस गहमागहमी में इंग्लैंड ने आखिरी मिनट में पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया। भारतीय रक्षण पर दबाव था क्योंकि यहां गोल करके इंग्लैंड आसानी से जीत सकता था, हालांकि बंडुरैक का शॉट चूकने के साथ ही यह मैच गोलरहित ही समाप्त हुआ। इंग्लैंड और भारत इस ड्रॉ की बदौलत चार-चार अंकों के साथ पूल-डी में क्रमशः दूसरे और तीसरे पायदान पर बरकरार हैं। स्पेन दिन के पहले मुकाबले में वेल्स को हराकर तीसरे पायदान पर आ गया है जबकि दो मैचों में दो हार के साथ वेल्स की क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें लगभग समाप्त हो गयी हैं।

सियासी मियार की रिपोर्ट