Monday , September 23 2024

शिक्षा के विकास के लिए राज्य के साथ मिलकर करेंगे काम: केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री…

शिक्षा के विकास के लिए राज्य के साथ मिलकर करेंगे काम: केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री…

कोलकाता, । केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार ने राज्य सरकार के साथ समन्वय बनाकर शिक्षा के विकास के लिए काम करने पर जोर दिया है। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सरकार मंगलवार को कोलकाता प्रेस क्लब में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत की है, जिसमें सभी को शामिल होना चाहिए। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थियों में परीक्षा के डर को दूर करने के लिए 2018 में 16 फरवरी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम की शुरुआत की थी। 2019 में कोरोना की वजह से ऑनलाइन कार्यक्रम हुआ था। इस साल 27 जनवरी को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

उन्होंने बताया कि इसमें 32 हजार 400 छात्र-छात्राएं, 6400 शिक्षक और 2998 अभिभावकों को लेकर एक रचनावली प्रतियोगिता का आयोजन भी केंद्र सरकार की ओर से किया गया है। उन्होंने बताया कि 23 जनवरी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती वाले दिन देश के 500 केंद्रीय विद्यालयों में 50 हजार छात्र छात्राएं चित्रांकन प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। पश्चिम बंगाल में 29 केंद्र हैं। उन्होंने बताया कि राज्य बोर्ड के 70 फ़ीसदी छात्र-छात्राओं को इसमें शामिल होने की छूट दी गई है। इसे लेकर गत चार जनवरी को राज्य सरकारों को पत्र दिया गया है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मैं आशावादी हूं कि राज्य सरकार की तरफ से इस संबंध में कोई विरोधिता नहीं की जाएगी। राज्य और केंद्र सरकार एक दूसरे के साथ कदमताल कर इस योजना को सफल बनाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि नई शिक्षा नीति को लेकर ममता बनर्जी की सरकार की तरफ से कोई विरोधिता लिखित में नहीं जताई गई है। हमने सभी सरकारों से शिक्षा नीति में उनकी राय मांगी है और ऐसी ही चिट्ठी राज्य सरकार की ओर से मिली है। हम लोगों ने उसका स्वागत किया है।

सियासी मियार की रिपोर्ट