Monday , September 23 2024

एका मोबिलिटी को सीईएसएल से 310 इलेक्ट्रिक बसों का आर्डर मिला..

एका मोबिलिटी को सीईएसएल से 310 इलेक्ट्रिक बसों का आर्डर मिला..

नई दिल्ली, 16 फरवरी इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) और प्रौद्योगिकी कंपनी ईकेए मोबिलिटी ने बुधवार को कहा कि उसे कन्वर्जेस एनर्जी से सकल लागत अनुबंध पर 310 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद, संचालन और रखरखाव के लिए आवंटन पत्र (एलओए) प्राप्त हुआ है। सर्विसेज लिमिटेड ने हाल ही में 6,465 इलेक्ट्रिक बसों के लिए टेंडर निकाला है।

राष्ट्रीय ई-बस कार्यक्रम चरण 1 के तहत राज्य के स्वामित्व वाली कन्वर्जेस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड, पूर्ण स्वामित्व वाली एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) की सहायक कंपनी द्वारा निविदा निकाली गई थी।

ईकेए के अनुसार, स्वच्छ, टिकाऊ और कुशल परिवहन विकल्प प्रदान करने के सरकार के प्रयासों के तहत ई-बसों को इंट्रा-सिटी संचालन के लिए परिवहन विभाग हरियाणा, परिवहन विभाग, अरुणाचल प्रदेश, केरल राज्य सड़क परिवहन निगम में तैनात किया जाएगा। इस आदेश के साथ ईकेए मोबिलिटी की ऑर्डर बुक में काफी वृद्धि हुई है, जिसमें 500 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें और 5,000 से अधिक इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल ऑर्डर पाइपलाइन में हैं।

इस अवसर पर ईकेए के संस्थापक और अध्यक्ष सुधीर मेहता ने कहा : राष्ट्रीय ई-बस कार्यक्रम चरण 1 के हिस्से के रूप में इलेक्ट्रिक बसों को संचालित करने के लिए कई राज्य परिवहन प्राधिकरणों द्वारा चुने जाने पर हम रोमांचित हैं। यह आदेश एक वसीयतनामा है। इस तथ्य के लिए कि भारत में डिजाइन और निर्माण अब एक वास्तविकता है और एक व्यवहार्य विकल्प है, जो बाजार में आने वाले चीनी उत्पादों को प्रतिस्थापित कर सकता है। ईकेए के साथ हम टिकाऊ परिवहन के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए आश्वस्त हैं, जो कुशल, भरोसेमंद और लाभदायक है। ईकेए मोबिलिटी ने हाइड्रोजन फ्यूल सेल प्लेटफॉर्म पर नौ मीटर की सिटी बस भी विकसित की है। कंपनी आगे बढ़ते हुए ई-लाइट कमर्शियल व्हीकल रेंज के साथ-साथ इलेक्ट्रिक और हाइड्रोजन फ्यूल-सेल बसों के कई वेरिएंट पेश करने की योजना बना रही है।

सियासी मियार की रिपोर्ट