Monday , September 23 2024

स्कूल शिक्षा के विकास के लिए आज से स्टार्स की दो दिवसीय बैठक भुवनेश्वर में..

स्कूल शिक्षा के विकास के लिए आज से स्टार्स की दो दिवसीय बैठक भुवनेश्वर में..

-बैठक में शामिल होंगे केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान
-ओडिशा समेत छह राज्यों के शिक्षा सचिव होंगे शामिल

भुवनेश्वर,। स्कूली शिक्षा को मजबूत करने, समाज में आर्थिक दृष्टि से पिछड़े छात्र-छात्राओं को सशक्त करने, शिक्षकों को उत्तम शिक्षा प्रदान करने के लिए आज से भुवनेश्वर में स्टार्स (स्ट्रेंगदेनिंग टिचिंग- लर्निंग एंड रेजल्ट फार स्टेट्स) की दो दिवसीय मध्यावधि समीक्षा बैठक आयोजित होगी।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित इस स्टार्स समीक्षा बैठक में केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान शामिल होंगे। इस परियोजना को छह राज्यों में क्रियान्वित किया जा रहा है। इन छह राज्यों ओडिशा, राजस्थान, महाराष्ट्र, केरल, मध्य प्रदेश व हिमाचल प्रदेश के शिक्षा सचिव इस बैठक में शामिल होंगे। बैठक में केन्द्रीय स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव, शिक्षा व कौशल विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारी व एनसीईआरटी के अधिकारी शामिल होंगे।

दो दिनों तक चलने वाले इस समीक्षा बैठक में इन राज्यों में स्कूली शिक्षा के विकास पर चर्चा होगी। स्कूली शिक्षा को लेकर राज्यों की वार्षिक योजना, बजट, समग्र शिक्षा पर चर्चा के साथ साथ राज्यों से सुझाव लिये जाएंगे। भुवनेश्वर में पहली बार इस तरह की बैठक आयोजित की जा रही है। उल्लेखनीय है कि स्टार्स परियोजना के क्रियान्वयन के लिए अक्तूबर 2020 में प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक में अनुमोदन दिया गया था।

सियासी मियार की रिपोर्ट