Monday , September 23 2024

किसानों ने प्राधिकरण के खिलाफ ट्रैक्टर रैली निकाली..

किसानों ने प्राधिकरण के खिलाफ ट्रैक्टर रैली निकाली..

ग्रेटर नोएडा, । ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण कार्यालय के बाहर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे किसानों ने रविवार को ट्रैक्टर रैली निकाली। किसान ग्रेनो वेस्ट के एक मूर्ति गोल चक्कर से परी चौक तक गए और वहां से धरनास्थल पर आए। यहां हुई पंचायत में किसानों ने ऐलान किया कि दो जून को बेरोजगार युवा धरने पर बैठेंगे, जबकि छह जून को ‘डेरा डालो घेरा डालो के तहत किसान प्राधिकरण का घेराव करेंगे।

अखिल भारतीय किसान सभा की अगुवाई में किसान अपनी मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। तय कार्यक्रम के तहत किसानों ने रविवार को ट्रैक्टर रैली निकाली। किसान ग्रेनो वेस्ट में एक मूर्ति गोल चक्कर और सिरसा गोल चक्कर से ट्रैक्टर से रवाना हुए। सभी किसान जैतपुर में आकर एकत्र हुए। यहां से किसान अल्फा कॉमर्शियल बेल्ट होते हुए परी चौक पहुंचे। परी चौक से फिर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण पर पहुंचकर रैली का समापन किया। ट्रैक्टर रैली में शामिल हजारों लोग धरनास्थल पर पहुंचे और महापंचायत हुई। प्राधिकरण के खिलाफ नारेबाजी की गई। महापंचायत में किसानों ने कहा कि पुलिस-प्रशासन ने रैली रोकने की काफी कोशिश की, पर वे सफल नहीं हुए।

किसान सभा के प्रवक्ता डॉ. रूपेश वर्मा ने कहा कि वह पहले भी चेतावनी दे चुके हैं कि किसान हजारों की संख्या में प्राधिकरण पर 6 जून को ‘डेरा डालो घेरा डालो कार्यक्रम में आकर जम जाएंगे, इसलिए किसानों के सभी वाजिब मुद्दों को तुरंत हल कर दें। किसान सभा के संयोजक वीर सिंह नागर ने कहा कि अब की बार किसान सभा के नेतृत्व में किसान आरपार की लड़ाई के मूड में हैं। धरना प्रदर्शन तभी खत्म होगा, जब किसानों के 10 प्रतिशत आबादी के प्लॉट, आबादी की लीजबैक, 40 वर्ग मीटर का भूमिहीनों के प्लॉट, रोजगार, सर्कल रेट का चार गुना मुआवजा, 120 वर्ग मीटर का न्यूनतम प्लॉट, 17.50 प्रतिशत का किसान कोटा जैसे मुद्दे हल किए जाएंगे।

रोजगार के लिए भी आवाज बुलंद करेंगे : किसान सभा के जिलाध्यक्ष नरेंद्र भाटी ने कहा कि दो जून को युवाओं को समर्पित धरना है। इसमें हजारों युवा प्राधिकरण का घेराव कर रोजगार के मुद्दे पर अपनी आवाज बुलंद करेंगे। भारतीय किसान यूनियन अंबावता, भारतीय किसान यूनियन भानु, जय जवान जय किसान संगठन आदि के नेता ट्रैक्टर रैली में शामिल हुए। इस मौके पर किसान सभा के राष्ट्रीय महासचिव बीजू कृष्णन, पुष्पेंद्र त्यागी, गंगेश्वर दत्त शर्मा, विजयपाल भाटी, बृजेश भाटी, विकास घरबरा, सतीश यादव, विकास गुर्जर, रीना भाटी, आशा यादव, मोहित, हरेंद्र खारी, महाराज सिंह प्रधान, गवरी मुखिया आदि मौजूद रहे।

सियासी मियार की रिपोर्ट