Tuesday , September 24 2024

पीएचएल : दिल्ली पैंजर्स के खिलाफ गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश की जोरदार जीत..

पीएचएल : दिल्ली पैंजर्स के खिलाफ गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश की जोरदार जीत..

जयपुर, 22 जून । गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश ने बुधवार शाम खेले गए प्रीमियर हैंडबॉल लीग (पीएचएल) के एक एकतरफा मैच में दिल्ली पैंजर्स के खिलाफ 37-28 के अंतर से शानदार जीत दर्ज की। यदि गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश की टीम अपना अगला मैच जीत लेती है, तो वे पीएचएल के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी।

खचाखच भरे सवाई मानसिंह इंडोर स्टेडियम में पीएचएल के 27वें मैच में दिल्ली पैंजर्स का सामना गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश से हुआ। दिल्ली क्वालीफाई करने के कगार पर थी क्योंकि एक जीत से सेमीफाइनल की उसकी जगह पक्की हो जाती, जबकि उत्तर प्रदेश को इसके लिए दो जीत की जरूरत थी। दोनों टीमों ने धमाकेदार अंदाज में खेल की शुरुआत की। दीपक अहलावत, भूपेंद्र घनघस और रमेश चंद्र को बहुत अधिक समय और स्पेस दिया जा रहा था। ऐसे में इन तीनों ने शुरुआती मिनटों में खुलकर स्कोर किया।

गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश के लिए मनकेश, सुखबीर सिंह बराड़ और हरजिंदर सिंह ने खेल की तेज शुरुआत की। दिल्ली और उत्तर प्रदेश एक-दूसरे को झटका देने के मामले में बराबरी कर रहे थे। दोनों में से कोई भी टीम बड़ी लीड नहीं ले पा रहा था। 15वें मिनट तक स्कोर 7-7 था।

गोल्डन ईगल्स ने हालांकि धीरे-धीरे मैच पर नियंत्रण स्थापित कर लिया। वे दिल्ली के अटैक को नाकाम करने में सफल हो रहे थे। साथ गोल्डन ईगल्स ने अपने डिफेंस को कड़ा कर दिया था। साथ ही वे पूरी तरह से अपने अटैकिंग मोड में आ गए। ज्योतिराम भूषण शिंदे और कप्तान विकास को गेंद ज्यादा मिलने लगी और इन दोनों ने अटैक में सुखबीर जैसे खिलाड़ियों का कुशलता से साथ देना शुरू कर दिया। इससे गोल्डन ईगल्स ने एक हल्की बढ़त ले ली है। जबकि दिल्ली पैंजर्स खुलकर स्कोर करने के लिए छटपटा रहे थे। वे गोल्डन ईगल्स के गोल पोस्ट के करीब आकर भी चूक जा रहे थे। पहला हाफ समाप्त होने के तक स्कोर उत्तर प्रदेश के पक्ष में 15-12 था।

गोल्डन ईगल उत्तर प्रदेश ने दूसरे हाफ में बढ़त बनाई। दिल्ली पैंजर्स ने उसके साथ तालमेल बनाए रखने के लिए संघर्ष करना शुरू कर दिया था। कप्तान विकास, ज्योतिराम भूषण और सुखबीर जबरदस्त प्रभाव के साथ शूटिंग कर रहे थे जिससे उनकी टीम को बढ़त हासिल करने में मदद मिली। जब भूपेंद्र घनघस और रमेश चंद्र दिल्ली को खेल में बनाए रखने के लिए अपने स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रयास कर रहे थे, तब उत्तर प्रदेश अटैक में उग्र हो गए थे। दूसरे हाफ का आधा समय बीतने पर स्कोर गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश के पक्ष में 27-21 था। यहां से उत्तर प्रदेश की टीम ने हावी होना शुरू कर दिया था।

उत्तर प्रदेश ने इसके बाद मैच में शानदार प्रदर्शन किया। ओमिद रज़ा ने भी महत्वपूर्ण बचाव करना शुरू कर दिया, जिससे उनकी टीम ने दिल्ली पैंजर्स पर अच्छी बढ़त हासिल कर ली। विकास कुमार और हरजिंदर सिंह गोल्डन ईगल्स के लिए अटैक का नेतृत्व कर रहे थे। वे एक अजेय बढ़त स्थापित करना चाहते थे। मैच के अंतिम 10 मिनट में पैंजर्स खेमा निराश दिख रहा था। इसका कारण था कि उत्तर प्रदेश की टीम ने अंतिम सीटी बजने से पहले ही मैच को खत्म कर दिया। मैच गोल्डन ईगल्स उत्तर प्रदेश के पक्ष में 37-28 पर समाप्त हुआ। इसके साथ गोल्डन ईगल्स ने सुनिश्चित किया कि सेमीफाइनल में पहुंचने की उनकी उम्मीद अभी भी जीवित है।

सुखवीर सिंह बराड़ गोल्डन ईगल्स के लिए 9 गोल के साथ शीर्ष स्कोरर रहे जबकि भूपेंद्र घनघस 8 गोल के साथ दिल्ली पैंजर्स के लिए शीर्ष स्कोरर रहे। मैच में सुखबीर के गोलों ने उन्हें लीग के स्कोरिंग चार्ट में शीर्ष स्थान पर वापस ला दिया है और उन्हें इस मैच का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी भी घोषित किया गया।

सियासी मियार की रिपोर्ट