Tuesday , September 24 2024

आईओसी ने महिलाओं को खेलों से वंचित करने पर अफगानिस्तान को दी चेतावनी..

आईओसी ने महिलाओं को खेलों से वंचित करने पर अफगानिस्तान को दी चेतावनी..

जिनेवा, 22 जून । तालिबान द्वारा महिलाओं और लड़कियों पर खेलों में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाने से निराश अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 2024 पेरिस ओलंपिक के लिए अफगानिस्तान टीम की स्थिति पर बुधवार को सवाल उठाया है।

आईओसी ने कहा कि बार-बार कार्रवाई की चेतावनी के बावजूद वह अफगानिस्तान में खेल की स्थिति को लेकर बेहद चिंतनीय बनी हुई है। आईओसी ने आगाह किया कि पेरिस खेलों के लिए अफगान [राष्ट्रीय ओलंपिक समिति] प्रतिनिधिमंडल और टीम की भागीदारी के लिए विशिष्ट विवरण अभी तक तय नहीं किया गया है और जल्द ही इस पर कोई निर्णय नहीं लिया गया तो वह कड़ा कदम उठाने से पीछे नहीं हटेंगे।

आईओसी खेल के स्वतंत्र प्रबंधन में सरकारी हस्तक्षेप के लिए अफगानिस्तान के ओलंपिक निकाय को निलंबित कर सकता है, जबकि देश के एथलीटों को ओलंपिक ध्वज के तहत एक स्वतंत्र टीम के रूप में पेरिस में प्रतिस्पर्धा करने का समर्थन कर सकता है। रियो डी जनेरियो में 2016 ओलंपिक में कुवैतियों ने इसी तरह प्रतिस्पर्धा की।

इस मुद्दे पर बुधवार को आईओसी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में चर्चा की गई, जिसमें भारत, इंडोनेशिया, ईरान और ग्वाटेमाला में ओलंपिक अधिकारियों के साथ समस्याओं पर नवीनतम जानकारी भी ली गई।

आईओसी के एनओसी संबंधों के निदेशक जेम्स मैकलियोड ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में कहा कि ओलंपिक अधिकारियों और अफगानिस्तान के हाल ही में नियुक्त शारीरिक शिक्षा और खेल निदेशक के बीच एक कॉल के कारण कुछ लिखित गारंटी मिली है।

फिर भी, आईओसी ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में लड़कियों के लिए खेलों की कुछ पहुंच की अनुमति देना पहला कदम था लेकिन दोहराया कि यह अपर्याप्त है।

अफगानिस्तान मुद्दे पर अगली बार अक्टूबर में एशियाई खेलों के तुरंत बाद मुंबई में आयोजित आईओसी बोर्ड बैठक में चर्चा होने वाली है।

अफगानिस्तान ने एक महिला सहित पांच एथलीटों को टोक्यो ओलंपिक में भेजा, जो तालिबान द्वारा देश पर फिर से नियंत्रण करने से एक सप्ताह पहले अगस्त 2021 में समाप्त हुआ था।

सियासी मियार की रिपोर्ट