Monday , September 23 2024

सैफ चैंपियनशिप : मजबूत कुवैत के सामने होगी भारतीय टीम की अग्नि परीक्षा..

सैफ चैंपियनशिप : मजबूत कुवैत के सामने होगी भारतीय टीम की अग्नि परीक्षा..

बेंगलुरु,। पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी भारतीय फुटबॉल टीम सैफ चैंपियनशिप के अपने आखिरी लीग मैच में आज शाम मजबूत कुवैत से भिड़ेगी।

दो जीत से छह अंकों के साथ भारत की तरह कुवैत ने भी सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है और मंगलवार को श्री कांतिरावा स्टेडियम में होने वाला मैच ग्रुप ए के विजेता का फैसला करेगा।

दिन के दूसरे मैच में पाकिस्तान और नेपाल का आमना-सामना हुआ, जो महत्वहीन हो गया है क्योंकि दोनों टीमें अपने पहले के दो मैच हारने के बाद पहले ही सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो चुकी हैं।

भारत ने अपने पहले मैच में पाकिस्तान को 4-0 से हराया था लेकिन उसे नेपाल पर 2-0 से जीत के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ी। लगातार आठ मैचों में क्लीन शीट हासिल करने के बाद भारतीय टीम का डिफेंस अच्छी स्थिति में दिख रहा है।

हालांकि, मिडफील्ड और फ्रंटलाइन को कुवैत जैसी मजबूत टीम के खिलाफ एक पायदान ऊपर प्रदर्शन करना होगा। भारत को नेपाल की रक्षा पंक्ति को भेदने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक संघर्ष करना पड़ा था, और कुवैत कहीं अधिक संगठित और अनुभवी रक्षा पंक्ति के साथ लंबी बाधाएँ खड़ी कर सकता है।

भारत एक बार फिर गोल के लिए करिश्माई सुनील छेत्री की ओर देखेगा, क्योंकि उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक और नेपाल के खिलाफ एक गोल किया था। भारत के लिए कट्टर विरोधियों के खिलाफ खेलने से पहले कई गोल करने वाले खिलाड़ियों को ढूंढना जरूरी है क्योंकि वे छेत्री को शायद ही कोई मौका देंगे।

दूसरी ओर, कुवैत, जिसका भारत के खिलाफ आमने-सामने का रिकॉर्ड 2-1 है, ने अब तक टूर्नामेंट में बहुत ही अनुशासित खेल दिखाया है। कुवैत ने नेपाल और पाकिस्तान पर क्रमशः 3-1 और 4-0 से जीत दर्ज की है।

यहां की परिस्थितियों से सामंजस्य बिठाने में समय लगने के बावजूद वह भारत के खिलाफ भी इसी लय में रहना चाहेगी। यह सेमीफ़ाइनल से पहले उसे अच्छी मानसिक स्थिति में भी रखेगा।

सियासी मियार की रिपोर्ट