Tuesday , September 24 2024

गोवा में भारी बारिश के अनुमान के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी..

गोवा में भारी बारिश के अनुमान के साथ ‘रेड अलर्ट’ जारी..

पणजी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गोवा के दोनों जिलों के कुछ हिस्सों में बृहस्पतिवार को भारी बारिश होने का अनुमान जताते हुए तटीय राज्य के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

मौसम विज्ञान विभाग ने निचले इलाकों में स्थित मकानों में पानी भरने, कमजोर पेड़ों तथा संरचनाओं के गिरने, आवश्यक सेवाओं में स्थानीय तथा अल्पकालिक व्यवधान और तीव्र बारिश के दौरान कम दृश्यता रहने का अनुमान लगाया है।

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर लोगों की मदद के लिए दो अलग-अलग हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा जिलों दोनों में नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किए गए हैं।

प्राधिकरण ने बुधवार शाम को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, ” गोवा में भारी बारिश हुई। लोगों को ऐसे इलाकों में न जाने की सलाह दी गई है, जहां बाढ़ आने का खतरा है। किसी भी आपात स्थिति में कृपया नियंत्रण कक्ष से संपर्क करें।”

आईएमडी के अनुसार, राज्य की राजधानी पणजी में उसके मौसम केंद्र ने बुधवार को 76.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की। अभी तक इस मौसम में कुल 1,025.6 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है।

बुधवार शाम आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन के अनुसार, उत्तरी गोवा जिले के तालुकाओं में मध्यम बारिश हो रही है। उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा जिलों में अरब सागर से बारिश वाले बादल आ रहे हैं, जिससे बृहस्पतिवार को मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, उत्तरी गोवा और दक्षिणी गोवा में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने तथा बारिश होने की संभावना है। अलग-अलग स्थानों और तटीय क्षेत्रों में लंबे समय तक बारिश हो सकती है। तटीय राज्य के लिए आईएमडी ने ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है।

मौसम संबंधी चेतावनी के लिए आईएमडी चार ‘रंगों के कोड’ का उपयोग करता है, जिसमें ‘हरा’ (कोई कार्रवाई आवश्यक नहीं), ‘पीला’ (देखें और तत्पर रहें), ‘नारंगी’ (तैयार रहें) और ‘लाल’ (कार्रवाई करें) रंग शामिल हैं। स्थिति के अनुसार, इन रंगों के अलर्ट जारी किए जाते हैं जो ‘ग्रीन अलर्ट’, ‘

येलो अलर्ट’, ‘ऑरेंज अलर्ट’ और ‘रेड अलर्ट’ होते हैं।

सियासी मीयर की रिपोर्ट