Tuesday , September 24 2024

पहला टेस्ट : अश्विन की घातक गेंदबाजी, विंडीज 137/8..

पहला टेस्ट : अश्विन की घातक गेंदबाजी, विंडीज 137/8..

डोमिनिका, 13 जुलाई । रविचंद्रन अश्विन (49/4) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने पहले टेस्ट के पहले दिन चाय तक वेस्ट इंडीज के आठ विकेट मात्र 137 रन पर गिरा दिये। अश्विन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 700 विकेटों का आंकड़ा छूते हुए 21 ओवर में 49 रन देकर चार कैरिबियाई बल्लेबाजों को आउट किया। रवींद्र जडेजा ने दो जबकि मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिया।
वेस्ट इंडीज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया और शुरुआती 30 मिनटों में अनुशासन के साथ बल्लेबाजी करते हुए नयी गेंद के खतरे को टाला। मोहम्मद सिराज ने अपने पहले स्पेल में सधी हुई गेंदबाजी की लेकिन वह विकेट नहीं चटका सके।
इस तरह क्रेग ब्रैथवेट और तेजनारायण चंद्रपॉल ने पहले विकेट के लिये 31 रन जोड़ लिये। वेस्ट इंडीज की पारी के 10 ओवर पूरे होने के बाद रविचंद्रन अश्विन को गेंद सौंपी गयी और उन्होंने अपने दूसरे ही ओवर में चंद्रपॉल को बोल्ड किया। साल 2014 में शिवनारायण चंद्रपॉल को आउट करने वाले अश्विन इसके साथ पिता-पुत्र की जोड़ी को आउट करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गये।
अश्विन ने अपना स्पेल खत्म होने से पहले वेस्ट इंडीज के कप्तान क्रेग ब्रैथवेट को भी आउट किया। ब्रैथवेट ने 46 गेंद की पारी में तीन चौकों की सहायता से 20 रन बनाये। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे रेमन रीफर ने 18 गेंदें खेलीं, लेकिन शार्दुल ठाकुर की गेंद पर विकेटकीपर ईशान किशन को कैच देने से पहले दो रन ही बना सके।
वेस्ट इंडीज तीन विकेट के नुकसान पर ही पहला सत्र खत्म कर सकती थी, लेकिन मोहम्मद सिराज के एक शानदार कैच ने मेज़बान टीम का चौथा विकेट गिराया। जर्मेन ब्लैकवुड ने रवींद्र जडेजा की गेंद को गेंदबाज के सिर के ऊपर से चौके के लिये भेजना चाहा लेकिन सिराज ने हवा में कैच लपककर उन्हें पवेलियन भेज दिया।
दूसरे सत्र में जोशुआ डा सिल्वा का विकेट जल्दी गंवाने के कारण भारत की धारदार गेंदबाजी के आगे जुझारूपन दिखाया। अपना पहला टेस्ट खेल रहे एलिक अथानाज़ ने समय-समय पर अश्विन के खिलाफ आक्रमण किया, जबकि जेसन होल्डर ने शानदार डिफेंस दिखाया।
होल्डर ने 18 रन बनाने के लिये 61 गेंदें खेलीं, लेकिन सिराज ने उनका डिफेंस भेदकर उन्हें शार्दुल के हाथों कैचआउट करवाया। अश्विन ने इसके बाद अल्ज़ारी जोसेफ़ के रूप में अपना चौथा शिकार किया। अथानाज़ अपने पहले ही टेस्ट में पचासा बनाने के करीब थे लेकिन अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में वह भी शार्दुल को कैच दे बैठे।
अथानाज़ ने 99 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के के साथ 47 रन बनाये, जबकि कॉर्नवाल आठ रन के स्कोर पर नाबाद चाय के लिये लौटे।

सियासी मीयार की रिपोर्ट