Tuesday , September 24 2024

अर्जेंटीना से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और रक्षा सहयोग पर बनी सहमति…

अर्जेंटीना से द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और रक्षा सहयोग पर बनी सहमति…

-अर्जेंटीना 8675 करोड़ रुपये से खरीदेगा स्वदेशी तेजस मार्क-1 ए और एलसीएच प्रचंड
-रक्षा मंत्री तायाना जाएंगे एचएएल, एलसीए तेजस और एलसीएच प्रचंड पर होगी चर्चा

नई दिल्ली, । चार दिनों की भारत यात्रा पर आये अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज एनरिक तायाना के साथ मंगलवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने और रक्षा सहयोग को और ज्यादा मजबूत करने पर व्यावहारिक विचार-विमर्श किया। इससे पहले तायाना ने आज सुबह राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीद नायकों को श्रद्धांजलि दी।

रक्षा मंत्रालय के अनुसार भारत की चार दिवसीय यात्रा पर आए अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज तायाना ने मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की और शहीद नायकों को श्रद्धांजलि दी। तायाना चार दिनों की भारत यात्रा पर सोमवार को नई दिल्ली पहुंचे थे। उन्होंने आज दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को और मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत की।अर्जेंटीनियाई रक्षा मंत्री के इस दौरे में भारत के साथ चौथी पीढ़ी के लड़ाकू विमान तेजस मार्क-1 ए और एलसीएच प्रचंड के लिए 8675 करोड़ रुपये का सौदा होने की भी संभावना है। इसीलिए यात्रा के दौरान उनका बेंगलुरु जाने का भी कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अर्जेंटीना के राष्ट्रपति फर्नांडीज ने 24 जून, 2022 को जर्मनी के म्यूनिख में जी-7 शिखर सम्मेलन के मौके पर अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक की थी। इसके बाद अर्जेंटीना ने 2022 में अपनी वायु सेना के लिए स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस में रुचि व्यक्त की थी। अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री और वायुसेना प्रमुख ने एयरो इंडिया-2023 में तेजस में उड़ान भरकर इस विमान को खरीदने की इच्छा जताई थी। सौदे की बात आगे बढ़ाते हुए इस जून की शुरुआत में अर्जेंटीना में भारतीय राजदूत दिनेश भाटिया ने अर्जेंटीना वायु सेना के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल जेवियर इसाक से चर्चा की थी।

रक्षा मंत्री जॉर्ज तायाना के भारत पहुंचने पर सोमवार को अर्जेंटीना में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया कि एचएएल की तकनीकी टीम से मिलने वाले प्रतिनिधिमंडल में राजदूत दिनेश भाटिया के साथ अर्जेंटीना वायु सेना के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल जेवियर इसाक होंगे, ताकि हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में निर्मित तेजस लड़ाकू विमानों और विभिन्न हेलिकॉप्टरों के बारे में चर्चा की जा सके।

दरअसल, अर्जेंटीना को 12 हल्के लड़ाकू विमानों की जरूरत है, जिसके लिए उसे चीन और एचएएल से आशय पत्र मिला है। शुरुआत में माना जा रहा था कि यह सौदा भी चीनी जेएफ-17 बनाम तेजस मुकाबला बन गया है, लेकिन एचएएल ने इस मामले को तेजी से आगे बढ़ाया है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट