Tuesday , September 24 2024

केजरीवाल सरकार ने स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए : आतिशी…..

केजरीवाल सरकार ने स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए : आतिशी…..

-दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय ने अमेरिका की विचारक संस्था के साथ किया समझौता

नई दिल्ली, )। दिल्ली में शिक्षा की गुणवत्ता को और बेहतर बनाने और शिक्षकों के पेशेवर विकास की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए दिल्ली शिक्षक विश्वविद्यालय (डीटीयू) ने अमेरिकी संस्थान रैंड कॉर्पोरेशन के साथ तीन साल के एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया।

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने एमओयू के विषय में जानकारी साझा करते हुए मंगलवार को कहा, “दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी और रैंड कॉरपोरेशन के बीच यह पार्टनरशिप दिल्ली के एजुकेशनल ईको-सिस्टम को और बेहतर बनाने के हमारे प्रयास में एक और महत्वपूर्ण कदम है। रैंड कॉरपोरेशन के सपोर्ट और स्पेशलाइज़ेशन के साथ हमारा लक्ष्य शिक्षकों को शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिक रिसर्च के साथ सशक्त बनाना और उन्हें ज़रूरी कौशलों से लैस करना है। इस दिशा में यह पार्टनरशिप दिल्ली की शिक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण साबित होगी।”

उन्होंने कहा, “पिछले आठ वर्षों में केजरीवाल सरकार ने स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए। हमारा विज़न केवल वर्ल्ड-क्लास स्कूल बनाने तक सीमित नहीं है बल्कि दिल्ली में वर्ल्ड-क्लास उच्च शिक्षा संस्थान स्थापित करना भी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का विज़न है कि दिल्ली सरकार के उच्च शिक्षा संस्थान न केवल भारत बल्कि दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थान बने। इस दिशा मे दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी दुनिया भर के बेहतरीन संस्थानों के साथ पार्टनरशिप कर महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।”

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यह पार्टनरशिप दिल्ली के शिक्षा क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित होगा जो शिक्षा में प्रभावी नीतियों और प्रथाओं के विकास को बढ़ावा देगा। उल्लेखनीय है कि रैंड कॉर्पोरेशन अमेरिका स्थित एक नॉन-प्रॉफिट, नॉन-लीगल पब्लिक पॉलिसी थिंक टैंक है। रैंड कारपोरेशन द्वारा दिल्ली सरकार के शिक्षक विश्वविद्यालय के साथ हस्ताक्षर किए गए इस एमओयू का उद्देश्य रणनीतिक मुद्दों पर सपोर्ट करना, शिक्षण व अनुसंधान को नए स्तर पर लेकर जाना और प्रमुख पब्लिक पॉलिसी के मुद्दों पर चर्चा के लिए मंच तैयार करना है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट