Tuesday , September 24 2024

भारतीय पुरुष और महिला टीमों को अगले साल उद्घाटन हॉकी5एस विश्व कप के लिए मिला आसान ड्रा..

भारतीय पुरुष और महिला टीमों को अगले साल उद्घाटन हॉकी5एस विश्व कप के लिए मिला आसान ड्रा..

लुसाने, 04 सितंबर । भारतीय पुरुष और महिला टीमों को ओमान में बहुप्रतीक्षित एफआईएच हॉकी5एस विश्व कप 2024 में अनुकूल ड्रॉ मिला है, जिसे रविवार को ओमान के सलालाह में एक समारोह में आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया गया।

एफआईएच ने रविवार को एक विज्ञप्ति में कहा, कुल मिलाकर, दुनिया भर की 16 पुरुष और महिला टीमें पहली बार हॉकी5 विश्व चैंपियन बनने की होड़ में होंगी, जो 24-31 जनवरी, 2024 को मस्कट,शुरू होगा।

भारतीय पुरुष और महिला दोनों टीमों ने सलालाह में एएचएफ हॉकी 5एस एशिया कप, जो कि क्वालीफाइंग इवेंट था, जीतकर विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया है।

पुरुषों की प्रतियोगिता में, भारत को पूल बी में मिस्र, स्विट्जरलैंड और जमैका के साथ अपेक्षाकृत आसान पूल में रखा गया है।

नीदरलैंड को पूल ए में पाकिस्तान, पोलैंड और नाइजीरिया के साथ रखा गया है जबकि ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, त्रिनिदाद और टोबैगो और केन्या को पूल सी में रखा गया है, जबकि मेजबान ओमान पूल डी में मलेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका और फिजी से भिड़ेगा।

महिलाओं की प्रतियोगिता में, भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका, पोलैंड और नामीबिया के साथ पूल सी में रखा गया है।

मेजबान ओमान को मलेशिया, फिजी और नीदरलैंड के साथ पूल ए में रखा गया था, जबकि ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, यूक्रेन और जाम्बिया को पूल बी में शामिल किया गया था। न्यूजीलैंड, उरुग्वे, थाईलैंड और पैराग्वे पूल डी में शामिल हुए।

ड्रॉ समारोह में मुख्य अतिथि हिज हाइनेस सैय्यद फिरास बिन फातिक अल सईद और संस्कृति, खेल और युवा मंत्रालय के अवर सचिव एच.ई. अहमद अल रावस बासिल बिन ने भाग लिया। एफआईएच अध्यक्ष तैयब इकराम ने एफआईएच हॉकी5एस विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने वाली सभी 32 टीमों को बधाई दी।

इस अवसर पर हिज हाइनेस सैय्यद ने कहा, “मैं उन सभी 16 पुरुष और महिला टीमों को बधाई देना चाहता हूं जो एफआईएच हॉकी5एस विश्व कप में प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली टीमों के रूप में रिकॉर्ड बुक का हिस्सा होंगी! आप सर्वश्रेष्ठ हॉकी5 का प्रतिनिधित्व करते हैं, और आप हमारे प्रिय खेल के इस नए और रोमांचक प्रारूप को अपनाने वाले सभी भविष्य के खिलाड़ियों के लिए पथप्रदर्शक और आदर्श होंगे।”

एफआईएच हॉकी5एस विश्व कप 2024 के नए युग की शुरुआत के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा: “यह ड्रा समारोह न केवल हमारी टीमों के लिए स्वर्ण पदक का मार्ग प्रशस्त करता है, बल्कि हॉकी में एक नए युग की शुरुआत भी करता है! हॉकी5एस न केवल एक बहुत ही रोमांचक प्रारूप है, बल्कि यह हॉकी का एक अत्यधिक सुलभ संस्करण भी है, मुझे यकीन है कि यह और भी अधिक युवाओं को स्टिक और गेंद उठाने और हमारे खूबसूरत खेल को खेलना शुरू करने के लिए प्रेरित करेगा।”

सियासी मीयार की रिपोर्ट