Tuesday , September 24 2024

ओरछा में बनेगा भव्य श्री रामराजा लोक, मुख्यमंत्री आज करेंगे भूमि पूजन..

ओरछा में बनेगा भव्य श्री रामराजा लोक, मुख्यमंत्री आज करेंगे भूमि पूजन..

भोपाल, 04 सितंबर । बुंदेलखंड की अयोध्या और भगवान श्रीराम राजा सरकार की नगरी ओरछा में आज (सोमवार) भव्य श्री रामराजा लोक निर्माण का उत्सव मनाया जाएगा। भक्त और भगवान के बीच राजा और प्रजा के संबंधों वाली इस नगरी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान श्री रामराजा लोक की आधारशिला रखेंगे। जनसंपर्क अधिकारी प्रलय श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री चौहान आज ओरछा पहुंचेंगे। भगवान श्री रामराजा सरकार के दर्शन के बाद श्री रामराजा सरकार लोक के लिए भूमि पूजन करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री यहां जल जीवन मिशन परियोजना का लोकार्पण भी करेंगे। मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार, प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव के अलावा अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे।

श्रीवास्तव ने बताया कि श्री रामराजा लोक में प्रवेश द्वार के साथ प्लाजा का विकास, प्रसादालय, कतार परिसर, जानकी मंदिर परिसर का विकास, फूड प्लाजा, आसपास की दुकानों की पुनर्स्थापना एवं जनसमूह प्रबंधन, दुकानों का सौन्दर्यकरण, श्रीराम के बाल स्वरूप एवं राम राजा के दरबार के वर्णन सहित गलियारे एवं प्रागंण का विकास होगा। सुन्दर कमल नयन से प्रेरि

त कमल स्तम्भ और पुष्पक विमान देखने को मिलेंगे। लोक की वास्तुकला बुंदेलखंड की प्रमाणिकता और अखडंता का उदाहरण होगी। लोक के लिए 81.00 करोड़ रुपये की स्वीकृति प्रदान की गई है। अभी श्रीरामराजा मंदिर परिसर लगभग 2.86 एकड़ में है। मंदिर के आसपास लगभग 12 एकड़ क्षेत्र में श्री रामराजा लोक विकसित किया जाएगा।

सियासी मीयार की रिपोर्ट