Monday , September 23 2024

विश्व कप के पहले भाग से बाहर हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड..

विश्व कप के पहले भाग से बाहर हुए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड..

जोहानसबर्ग, 18 सितंबर । ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ट्रैविस हेड बाएं हाथ में फ्रैक्चर के कारण भारत में होने वाले विश्व कप के पहले भाग से बाहर हो गए हैं और बाकी टूर्नामेंट में उनकी भागीदारी भी अनिश्चित है। पिछले सप्ताह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे एकदिवसीय मैच में सलामी बल्लेबाज हेड प्रोटियाज तेज गेंदबाज गेराल्ड कोएत्जी की गेंद पर चोटिल हो गए थे।

मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने खुलासा किया कि हेड, जो भारत के खिलाफ शुक्रवार से शुरू होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में नहीं खेलेंगे, को सर्जरी की आवश्यकता नहीं है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं को उन्हें विश्व कप ले जाने के जोखिम पर विचार-विमर्श करने की आवश्यकता है।

मैकडोनाल्ड ने कहा, अच्छी खबर यह है कि हेड को सर्जरी की आवश्यकता नहीं है। उनके पास समय की एक विस्तारित अवधि होगी और हमें बस इस बात पर विचार करना होगा कि वह समय क्या है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह फ्रंट हाफ के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, इसलिए यह एक निर्णय है जो हमें अंतिम 15 के लिए करना होगा। लेकिन मैं आपको सटीक समय सीमा नहीं दे सकता।

विश्व कप 5 अक्टूबर से शुरू होगा और फाइनल 19 नवंबर को होगा।

हेड की चोट के कारण मार्नस लाबुशेन के लिए टीम के दरवाजे खुल सकते हैं, जिन्हें ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय अस्थायी टीम में जगह नहीं मिली थी। हालाँकि, टेस्ट स्टार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में जबरदस्त प्रदर्शन किया और अग्रणी रन-स्कोरर बने।

मैकडोनाल्ड ने कहा, मैं चयन पैनल की ओर से बात नहीं कर सकता और उसे विश्व कप 15 में शामिल नहीं कर सकता, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि इसकी संभावना दिख रही है। उन्होंने क्रीज पर अपने इरादे में एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है और गेंदबाजों पर 12 महीने पहले की तुलना में (अधिक) दबाव में डाल दिया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला में लगभग 100 के स्ट्राइक-रेट से प्रहार किया है। हम जानते हैं कि मार्नस एक गुणवत्तापूर्ण खिलाड़ी हैं।

हेड की अनुपस्थिति में मिशेल मार्श को ओपनिंग पोजीशन पर भेजे जाने की संभावना है। विश्व कप के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया 8 अक्टूबर को चेन्नई में भारत से भिड़ेगा।

टीम में बदलाव करने की आखिरी तारीख 28 सितंबर है, जिसके बाद किसी भी बदलाव के लिए आईसीसी से मंजूरी की जरूरत होगी।

सियासी मीयार की रिपोर्ट