Monday , September 23 2024

आविर्भाव महोत्सव के समापन दिवस पर हुए विभिन्न धार्मिक आयोजन..

आविर्भाव महोत्सव के समापन दिवस पर हुए विभिन्न धार्मिक आयोजन..

वृंदावन,। वृंदावन के परिक्रमा मार्ग के गोपाल खार क्षेत्र स्थित राधा प्रसाद धाम में पूज्य आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी राधा प्रसाद देव जू महाराज की अध्यक्षता में चल रहे रसिक शिरोमणि स्वामी हरिदास जी महाराज के आविर्भाव महोत्सव के समापन दिवस पर विभिन्न धार्मिक आयोजनों के मध्य आविर्भाव महोत्सव का समापन हुआ। सर्वप्रथम आश्रम परिसर में आचार्य महामंडलेश्वर राधा प्रसाद देव जू महाराज के द्वारा स्वामी हरिदास जी के जन्मोत्सव के बधाई के पदों का गायन किया गया। वही साथ ही स्वामी हरिदास जी महाराज का पंचगव्य पदार्थों से भव्य महा अभिषेक किया गया। आविर्भाव महोत्सव के अंतर्गत वृंदावन के संत महंतो की विद्वत संगोष्ठी व ग्रंथ विमोचन का भव्य आयोजन किया गया। जिसमें पूज्य गुरुदेव द्वारा लिखित बच्चू का सिद्धांत नामक ग्रंथ का विमोचन किया गया।

इस मौके पर बोलते हुए प्रसिद्ध भागवत आचार्य अनिरुद्ध आचार्य महाराज ने बताया कि धर्मनगरी वृंदावन संतों की नगरी है और ऐसी नगरी में बृजवासी संत पूज्य गुरुदेव आचार्य महामंडलेश्वर राधा प्रसाद देव जू महाराज सभी के पूजनीय हैं। इनके द्वारा अब तक 70 ग्रंथो की रचना की गई है। पूज्य महाराज जी परम भाजनांदी संत हैं एवं उनके द्वारा समय-समय पर गौ सेवा एवं नित्य प्रतिदिन साधु संतों की सेवा की जाती है। वहीं उन्होंने कहा कि आज बड़ा ही पावन दिन है। आज रसिक शिरोमणि स्वामी हरिदास जी महाराज एवम राधा रानी का जन्मोत्सव है। आज के ऐसे पावन पर्व पर आज इस दास को स्वामी हरिदास जी महाराज का अभिषेक करने का मौका प्राप्त हुआ है। यह मेरे लिए बड़ा ही पुण्य फल है और साथ ही स्वामी हरिदास जी महाराज के प्रिय पूज्य महाराज श्री के चरणों की धूल प्राप्त हुई यह भी मेरे लिए बड़ा ही सौभाग्य का विषय है।

महंत मोहिनी बिहारी शरण महाराज ने बताया कि स्वामी हरिदास जी महाराज का आविर्भाव महोत्सव हर वर्ष बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। यह उत्सव सप्त दिवसीय रहता है। जिसमें नित्य प्रतिदिन आयोजन जो की धूम रहती है। आज आविर्भाव महोत्सव के अंतिम दिन स्वामी हरिदास जी महाराज का भव्य महा अभिषेक किया गया है और पूज्य गुरुदेव आचार्य महामंडलेश्वर राधा प्रसाद देव जू महाराज के द्वारा रचित ग्रंथ का विमोचन किया गया है। साथ ही संत महंतों का वृहद भंडारे का आयोजन एवं स्वामी हरिदास जी महाराज के समक्ष उत्तम भोग का भोग लगाया गया है। साथ ही संध्याकालीन बेला में भव्य भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। मौके पर आचार्य बद्रीश, रामविलास चतुर्वेदी, डॉक्टर मनोज मोहन शास्त्री, भागवत आचार्य बलराम आचार्य महाराज, आचार्य यदुनंदन शास्त्री, कृष्णानंद महाराज, भास्करानंद महाराज, एडवोकेट महेंद्र प्रताप सिंह, डॉक्टर डीडी गर्ग, डॉक्टर एसबी अग्रवाल, योगेश अग्रवाल, सुमित, योगेश आदि मौजूद रहे।

सियासी मीयार की रिपोर्ट