Monday , September 23 2024

टीम से अंदर-बाहर होने का कोई मलाल नहीं, देश के प्रतिनिधित्व को लेकर शुक्रगुजार हूं: शारदुल…

टीम से अंदर-बाहर होने का कोई मलाल नहीं, देश के प्रतिनिधित्व को लेकर शुक्रगुजार हूं: शारदुल…

नई दिल्ली, 12 अक्टूबर । बल्ले से योगदान देने की क्षमता रखने वाले भारतीय तेज गेंदबाज शारदुल ठाकुर ने कहा कि उन्हें इस बात कोई मलाल नहीं है कि कुछ शीर्ष खिलाड़ियों की तरह वह किसी टूर्नामेंट के सभी मैचों में देश का प्रतिनिधित्व नहीं कर पाते हैं।

एकदिवसीय विश्व कप में ऑस्ट्रेलया के खिलाफ चेन्नई में खेले गये भारत के पहले मैच में वह अंतिम एकादश का हिस्सा नहीं थे लेकिन दिल्ली में बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में उन्हें टीम में शामिल किया गया था।

शारदुल ने इस मुकाबले में छह ओवर में 31 रन देकर एक सफलता हासिल की। भारतीय टीम ने इस जीत के लिए मिले 273 रन के लक्ष्य को रोहित शर्मा (84 गेंद में 131 रन) की आक्रामक शतकीय पारी के दम पर महज 35 ओवर में ही हासिल कर लिया।

मैच के बाद शारदुल ने से जब टीम से अंदर-बाहर होते रहने के प्रभाव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह देश के प्रतिनिधित्व को लेकर शुक्रगुजार है।

इस गेंदबाजी हरफनमौला ने कहा, ‘‘आपको जब भी खेलने का मौका मिला आपको शुक्रगुजार होना चाहिये। यह मायने नहीं रखता कि आप कौन सा मैच खेल रहे।”

उन्होंने कहा, ‘‘आपको सौ करोड़ से ज्यादा लोगों में से देश का प्रतिनिधित्व का मौका मिल रहा है, तो जब भी मौका मिले तैयार रहना होगा। कई बार परिस्थितियां अनुकूल नहीं होने पर बाहर बैठना पड़ सकता है और इससे मुझे कोई शिकायत नहीं है। ऐसे में मेरा काम टीम के लिए खेल रहे खिलाड़ियों का समर्थन करना होता है। मैं हमेशा टीम के लिए उपलब्ध हूं।”

अफगानिस्तान के बल्लेबाजों ने बीच के ओवरों (20वें से 35वें ओवर) में भारतीय गेंदबाजों के खिलाफ आसानी से रन बनाये। 63 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद कप्तान कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी (80) और अजमतुल्लाह ओमरजई (62) के बीच चौथे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी के दम पर अफगानिस्तान ने आठ विकेट पर 272 रन का स्कोर खड़ा किया।

शारदुल ने कहा, ‘‘मेरे ख्याल से तीन विकेट गिरने के बाद अफगानिस्तान ने अच्छी बल्लेबाजी की। हमें उनके बल्लेबाजों को इसका श्रेय देना चाहिये। वनडे क्रिकेट में पिछले सात-आठ साल से जब से क्षेत्ररक्षकों के नियम में बदलाव (11वें से 40वें ओवर तक चार क्षेत्ररक्षकों को 30 गज के घेरे से बाहर रखना) हुआ है तब से एक अच्छी साझेदारी में तेजी से रन बनते है। उस समय गेंदबाजी इकाई के तौर पर थोड़ा धैर्य रखना जरूरी होता है और जब भी विकेट गिरे तब बल्लेबाजी टीम पर दबाव बनाना की कोशिश करनी चाहिये।”

चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ मैच (शनिवार) के पहले सिर्फ दो दिन के समय के बारे में बारे में पूछे जाने पर शारदुल ने कहा, ‘‘मैचों का कार्यक्रम हमारे हाथ में नहीं है। हम जब भी बोला जायेगा हम खेलने के लिए तैयार रहेंगे। इस मैच के बाद हमारे पास दो दिन का ही समय है। ऐसे में हमारा ध्यान थकान से उबरने पर है।”

भारतीय टीम के लिए 127 विकेट (टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 अंतरराष्ट्रीय) लेने वाले इस गेंदबाज ने कहा कि टीम अभी इस जीत का जश्न मनायेगी और अहमदाबाद पहुंचने के बाद पाकिस्तान के खिलाफ मैच के बारे में सोचेगी।

उन्होंने कहा, ‘‘हम एक बार में एक मैच के बारे में सोच रहे है। अभी इस जीत की खुशी मनाने दीजिए। हम जब अहमदाबाद पहुंचेंगे तब पाकिस्तान के मैच के बारे में सोचेंगे। हमने टूर्नामेंट से पहले टीम ने सारी तैयारियां कर ली है। अब योजनाओं को मैदान में उतारने का समय है। ”

सियासी मीयार की रिपोर्ट