Monday , September 23 2024

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : आप ने 11 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की..

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : आप ने 11 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की..

रायपुर,। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बृहस्पवितार को देर रात 11 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की।

राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए सात और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा। मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

आप द्वारा सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट की गई सूची में अधिकतर उम्मीदवार जिला कमेटी के पदाधिकारी हैं।

पार्टी ने लिखा है, ”घोषणा। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के लिए उम्मीदवारों की तीसरी सूची आ गई है। सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं। इस बार चलेगी झाड़ू।”

पार्टी ने जिन 11 सीटों पर उम्मीदवारों की सूची जारी की है उनमें से एक सीट अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के उम्मीदवार के लिए और एक सीट अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं।

आप ने 2018 में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में पहली बार अपनी किस्मत आजमाई थी और कुल 90 सीटों में से 85 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे। लेकिन उसे कोई सफलता नहीं मिली थी। 2018 के चुनावों में आप का कोई भी उम्मीदवार अपनी जमानत बचाने में भी सफल नहीं हुआ था।

आम आदमी पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनाव में सभी 90 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है और अब तक वह कुल 33 सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर चुकी है।

राज्य में पार्टी के मीडिया विभाग के सदस्य अनुपम सिंह ने बताया कि पार्टी ने जिन उम्मीदवारों की सूची जारी की है उनमें ज्यादातर जिला इकाई के पदाधिकारी शामिल हैं।

सूची के अनुसार, बैकुंठपुर से डॉक्टर आकाश जायसवाल, कटघोरा से चंद्रकांत डिक्सेना, लोरमी से मनभजन टंडन, मुंगेली (अजा) से दीपक पात्रे, जैजैपुर से दुर्गालाल केंवट, कसडोल से लेखराम साहू, गुंडरदेही से जसवंत सिन्हा, दुर्ग ग्रामीण से संजीत विश्वकर्मा, पंडरिया से चमेली कुर्रे, बस्तर (अजजा) से जगमोहन बघेल और जगदलपुर से नरेंद्र भवानी को उम्मीदवार बनाया गया है।

छत्तीसगढ़ में दो दलों कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच ही मुख्य मुकाबला होता आया है। राज्य में 2018 के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने गठबंधन कर चुनाव लड़ा था। गठबंधन को सात सीटें मिली थी।

2018 के चुनाव में कांग्रेस को 68 और भाजपा को 15 सीटें मिली थी। राज्य में वर्तमान में कांग्रेस के 71 विधायक हैं।

राज्य में इस वर्ष होने वाले चुनाव में ‘आप’ बेहतर स्थान हासिल की करने की कोशिश में है। 2020 में अजीत जोगी की मृत्यु के बाद जेसीसी (जे) लगभग हाशिये पर चली गई है।

राज्य के मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने 85 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। सत्ताधारी दल कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है।

उम्मीदवारों के विधानसभा क्षेत्रवार नाम इस प्रकार हैं..
दुर्ग ग्रामीण-संजीत विश्वकर्मा, बस्तर-जगमोहन बघेल, जगदलपुर-नरेंद्र भवानी, बैंकुठपुर-डॉ आकाश जशवाल, कटघोरा-चंद्रकांत डिकसेना, लोरमी-मनभजन टंडन, मुंगेली-दीपक पात्रे, जैजैपुर-दुर्गालाल निषाद, कसडोल-लेखराम साहू, गुंडरदेही-जशवंत सिन्हा और पंडरिया-चमेली कुर्रे।
गौरतलब है कि आप पार्टी 90 सीटों वाली छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए अब तक 33 सीट पर अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है।

सियासी मीयार की रिपोर्ट