Monday , September 23 2024

आईओसी ने 2028 ओलंपिक में टी20 क्रिकेट को शामिल करने की सिफारिश स्वीकार की…

आईओसी ने 2028 ओलंपिक में टी20 क्रिकेट को शामिल करने की सिफारिश स्वीकार की…

मुंबई, 14 अक्टूबर । अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 2028 लॉस एंजिल्स ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में टी20 क्रिकेट (पुरुष और महिला दोनों के लिए) को शामिल करने की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है।

आईओसी ने शुक्रवार को मुंबई में अपनी कार्यकारी बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया। आईओसी के लिए अगला कदम अपने सत्र में मतदान करना होगा, जो 14 से 16 अक्टूबर तक मुंबई में होगा। लॉस एंजिल्स ओलंपिक खेल 2028 (एलए28) स्थानीय आयोजन समिति ने ओलंपिक खेलों के हिस्से के रूप में पांच नए खेलों – क्रिकेट, बेसबॉल/सॉफ्टबॉल, फ़्लैग फ़ुटबॉल, लैक्रोस और स्क्वैश को संभावित समावेशन की सिफारिश की।

शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में बोलते हुए, आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि सभी पांच खेल एलए28 के सामान्य लोकाचार के अनुरूप थे। बाक ने कहा, इन प्रस्तावों को आईओसी कार्यकारी बोर्ड द्वारा एक पैकेज के रूप में स्वीकार कर लिया गया है, यह ध्यान में रखते हुए कि ये प्रस्ताव और ये खेल ’28 में अमेरिकी खेल संस्कृति के साथ हमारे मेजबान की खेल संस्कृति के अनुरूप हैं। ये सभी प्रस्ताव अब वोट के लिए यहां मुंबई में आईओसी सत्र में जाएंगे। ये खेल प्रतिष्ठित अमेरिकी खेलों को दुनिया के सामने प्रदर्शित करेंगे और साथ ही अंतरराष्ट्रीय खेलों को संयुक्त राज्य अमेरिका में लाएंगे। इसमें शामिल होने से ओलंपिक को अमेरिका और विश्व स्तर पर नए एथलीटों और प्रशंसक समुदायों के साथ जुड़ने की अनुमति मिलेगी।

उन्होंने कहा, ओलंपिक खेल क्रिकेट को एक वैश्विक मंच देंगे और पारंपरिक क्रिकेट देशों और क्षेत्रों से आगे बढ़ने का अवसर देंगे। ओलंपिक आंदोलन के लिए, यह प्रशंसकों और एथलीटों के समुदाय के साथ जुड़ने का एक अवसर है, जिनसे अब तक हम जुड़े हुए हैं।

सियासी मीयार की रिपोर्ट