Monday , September 23 2024

लेबनान के हिजबुल्लाह ने इजरायली ठिकानों पर दागीं मिसाइलें…

लेबनान के हिजबुल्लाह ने इजरायली ठिकानों पर दागीं मिसाइलें…

बेरूत, 19 अक्टूबर । लेबनान के हिजबुल्लाह ने कहा है कि उसने गाइडेड मिसाइलों से इजरायली ठिकानों पर कई हमले किए हैं। एक बयान में, शिया आतंकवादी समूह ने बुधवार को कहा कि उसने मिसाइलों से तीन इजरायली स्थलों को निशाना बनाया। इसमें इजरायली सैनिकों के लिए एक केंद्र और उत्तरी इजरायल में अल-मनारा के दक्षिण में एक निगरानी और टोही प्रणाली शामिल है। हमले में कई लोग हताहत हुए।

शिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, हिजबुल्लाह ने अपने एक सदस्य की मौत की पुष्टि की। दक्षिणी लेबनान में, चिकित्सा सूत्रों ने शिन्हुआ को बताया कि इजराइली गोलीबारी में दक्षिणी लेबनान गांव ऐटारोन में दो लेबनानी किसान घायल हो गए। इसके अतिरिक्त, लेबनानी सैन्य सूत्रों ने कहा कि इजरायली सेना ने दक्षिणी लेबनान में गोलाबारी का विस्तार किया। इसके परिणामस्वरूप एटारौन के आसपास के क्षेत्रों में 14 घरों को नुकसान पहुंचा। इज़राइली मीडिया ने बताया कि इन हमलों के जवाब में, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने तोपखाने की आग से जवाबी कार्रवाई की, लेकिन किसी भी आईडीएफ के हताहत होने की सूचना नहीं है।

गौरतलब है कि लेबनान-इजरायल सीमा पर तनाव तब शुरू हुआ जब हिजबुल्लाह ने 8 अक्टूबर को इजरायल के खिलाफ हमास के हमले के समर्थन में इजरायली सैन्य स्थलों की ओर कई रॉकेट दागे। जवाब में, इजरायली सेना ने उसी दिन दक्षिणपूर्व लेबनान के विभिन्न क्षेत्रों को निशाना बनाते हुए भारी गोलीबारी की। इस बीच, लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) के शांति सैनिकों ने बुधवार को उन रिपोर्टों को खारिज कर दिया, जिनमें सीमा क्षेत्र से शांति सैनिकों को निकालने का सुझाव दिया गया था। लेबनान की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने यूनिफिल के प्रवक्ता एंड्रिया टेनेंती के हवाले से कहा, “यूएनआईएफआईएल के सैनिक अभी भी अपनी स्थिति में हैं और उनकी वहां से निकलने की कोई योजना नहीं है।”

सियासी मियार की रिपोर्ट