Monday , September 23 2024

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन ने माली में शिविर बंद किये…

संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन ने माली में शिविर बंद किये…

संयुक्त राष्ट्र, 10 दिसंबर । पश्चिमी अफ्रीकी देश माली के मध्य क्षेत्रों से संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन ने अपना शिविर बंद कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के प्रेस कार्यालय ने रविवार को यह जानकारी दी।
संयुक्त राष्ट्र बहुआयामी एकीकृत स्थिरीकरण मिशन ने गत शुक्रवार को मोप्ती क्षेत्र के सेवरे में अपना शिविर बंद कर दिया, जिससे मध्य माली में इसकी उपस्थिति समाप्त हो गई। इससे पहले, ओगोसागौ और डौएंत्ज़ा ठिकानों को बंद किया जा चुका है।
मालियन संस्थानों और नागरिक समूहों के साथ मिलकर, संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन ने कई स्थानीय शांति समझौतों के समापन की सुविधा प्रदान की है। इसके अलावा, शिक्षा, स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा और पानी तक पहुंच में कई स्थानीय परियोजनाओं को वित्त पोषित किया है। इस वर्ष के अंत तक, मिशन के समापन के लिए आवश्यक कर्मियों को छोड़कर शेष इस मिशन के कर्मी माली छोड़ देंगे।
गौरतलब है कि मई 2021 के तख्तापलट के बाद स्थापित माली में सैन्य सरकार ने यह कहते हुए संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन को वापस लेने का अनुरोध किया कि यह जिहादियों द्वारा छापे को रोकने में अप्रभावी है, खासकर देश के उत्तर में। जिसके बाद, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने जून में एक प्रस्ताव अपनाया, जिसमें 31 दिसंबर, 2023 तक वापसी को अधिकृत किया गया।

सियासी मियार की रपोर्ट